पार्सल में प्रतिबंधिति सामान की हो रही डिलीवरी, Post office का आदेश-आप क्या भेज रहे हैं, बताना अनिवार्य

डाक विभाग ने सीमाशुल्क विभाग के साथ मिलकर कई पार्सलों की जांच की। विभाग ने पाया कि विदेश भेजे जाने वाले विभिन्न पार्सलों में ऐसी चीजें भी पायी गयीं जो प्रतिबंधित हैं।

indian post, post office news, abroad
विदेश भेजे जाने वाले पार्सल को लेकर आदेश (photo-indian express )

भारतीय डाक ग्राहकों के सामान की सही जानकारी नहीं देने की स्थिति में उनकी विदेशों में आपूर्ति नहीं करेगी। डाक विभाग की ओर से आधिकारिक तौर पर ये जानकारी दी गई है।

क्या है वजह: दरअसल, डाक विभाग ने सीमाशुल्क विभाग के साथ मिलकर कई पार्सलों की जांच की। विभाग ने पाया कि विदेश भेजे जाने वाले विभिन्न पार्सलों में ऐसी चीजें भी पायी गयीं जो प्रतिबंधित हैं। इसी के बाद डाक विभाग ने ये बयान जारी किया है। मतलब ये कि अगर आप पार्सल विदेश भेज रहे हैं तो आपको ये बताना होगा कि इसमें क्या सामान है।

जानकारी देना अनिवार्य: डाक विभाग के मुताबिक ग्राहकों को विदेश भेजे जाने वाले पार्सल की पूरी जानकारी अनिवार्य तौर पर देनी होती है। इसमें साधारण वस्तुओं से लेकर अन्य ऐसी सभी वस्तुओं की जानकारी देनी होती है, जो सीमाशुल्क विभाग के घोषणा नियमों के दायरे में आती है। विभाग के घोषणा पत्र में सामान को भेजने वाले और पाने वाले के साथ-साथ सामान की जानकारी भी देनी होती है।

बता दें कि हाल ही में डिपार्टमेंट्स ऑफ पोस्ट्स और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के डिजिटल पेमेंट ऐप DakPay को लॉन्च किया गया है।

यह ऐप देश के सुदूर क्षेत्रों में रह रहे लोगों को डिजिटल फाइनेंशियल सेवाएं उपलब्ध कराने के प्रयास का हिस्सा है। इस ऐप के जरिए पैसे भेजे सकेंगे और डिजिटल तरीके से सेवाओं और मर्चेंट्स को भुगतान किया जा सकेगा।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट