ताज़ा खबर
 

मात्र 100 रुपए में खोलें पोस्टल बैंक में अकाउंट, बिना किसी चार्ज के ATM से करें अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन, घर बैठे पैसे निकालने और जमा करने की सुविधा

इंडिया पोस्ट की इस साल के सितंबर तक पूरे देश में 650 शाखाएं खोलने की योजना है। निकट भविष्य में हर जिले में कम से कम एक ब्रांच खोलने की योजना है।

Author नई दिल्ली | February 11, 2017 3:08 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

इंडिया पोस्ट ने पेमेंट बैंक ने रायपुर और रांची ब्रांच के साथ पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। इंडिया पोस्ट पेमेंट में लोग सिर्फ 100 रुपए में खाता खुलवा सकेंगे। देश के ज्यादातर बैंक और पोस्ट ऑफिसेस सेविंग्स अकाउंट पर 4 पर्सेंट का ब्याज देते हैं लेकिन, इंडिया पोस्ट सेविंग्स अकाउंट ग्राहकों को 5.5 प्रतिशत तक ब्याज दे रहा है। 25 हजार तक की राशि जमा करने पर बैंक 4.5 प्रतिशत, 25 हजार से 50 हजार तक की जमा पर 5 प्रतिशत, 50 हजार से 1 लाख तक की जमा पर 5.5 पर्सेंट का ब्याज देगा।

इंडिया पोस्ट की इस साल के सितंबर तक पूरे देश में 650 शाखाएं खोलने की योजना है। निकट भविष्य में हर जिले में कम से कम एक ब्रांच खोलने की योजना है। बैंक तीन तरह के सेविंग्स अकाउंट खोलने का ऑफर दे रहा है। सफल, सुगम और सरल। सरल अकाउंट में 50 हजार से ज्यादा और सुगम तथा सफल अकाउंट में 1 लाख रुपए से ज्यादा की राशि रख सकते हैं।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Gold
    ₹ 25900 MRP ₹ 29500 -12%
    ₹0 Cashback
  • Honor 7X 64GB Black
    ₹ 16999 MRP ₹ 17999 -6%
    ₹0 Cashback

इन सेवाओं के लिए नहीं देना होगा चार्ज
बैंक के कस्टमर को एटीएम लेने के लिए अपने किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसी तरह मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा। अभी ज्यादातर बैंक 25 रुपए से लेकर 50 रुपए तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं। इसी तरह क्वार्टरली बैलेंस मेंटेन करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। पोस्टल बैंक के एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा। इस पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा।

घर बैठे मिलेगी ये सुविधाएं
पोस्टल बैंक एक नई तरह की भी सर्विस शुरू करेगा। जिसमें आपको घर बैठे बैंक अकाउंट में पैसा जमा करने और निकालने और पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए आपको 15 रुपए से लेकर 35 रुपए खर्च करने होंगे। जिसके बाद बैंक से जुड़ा अधिकारी आपके घर सर्विसेज देने पहुंचेगा। इसके लिए बैंक डिपॉर्टमेंट ऑफ पोस्ट से जुड़े 3 लाख पोस्टमैन की सर्विस लेने की तैयारी कर रहा है।

 

वीडियो: 2 लाख रुपये से ज्यादा बैंक खाते में जमा करवाने वालों को पकड़ने में जुटी सरकार; एक ही पैन कार्ड से खुलवाए 20 खाते

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App