500 रुपये में खुल जाएगा इंडिया पोस्ट का यह बचत खाता, इनकम टैक्स से मिलती है छूट, जानें पूरी स्कीम

छोटी बचत करने वालों के लिए इंडिया पोस्ट कई योजनाएं पेश करता है। डाकघर बचत खाता उनमें से एक है। इसे महज 500 रुपये में खुलवाया जा सकता है। इसके कई अन्य फायदे भी हैं।

Post Office Saving Account
इंडिया पोस्ट अभी नौ तरह की छोटी बचत योजनाएं पेश कर रहा है। (PTI Photo)

इंडिया पोस्ट (India Post) अभी नौ प्रकार की छोटी बचत योजनाएं (Small Saving Schemes) पेश कर रहा है। इनमें रेकरिंग डिपॉजिट, मंथली इनकम, पीपीएफ (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) और किसान विकास पत्र आदि शामिल हैं। छोटी बचत करने वालों के लिए इंडिया पोस्ट के पास एक ऐसी भी स्कीम है, जिसमें आप महज 500 रुपये में खाता खुलवा सकते हैं। डाकघर बचत खाता योजना (Post Office Saving Account) में सेविंग करके आप ब्याज पर इनकम टैक्स से भी छूट पा सकते हैं।

10 रुपये जमा करने और 50 रुपये निकालने की सुविधा

इंडिया पोस्ट की इस स्कीम में आप महज 500 रुपये की रकम से अपना खाता शुरू कर सकते हैं। खाता खुल जाने के बाद आप इसमें 10 रुपये भी जमा कर सकते हैं। अधिकतम जमा पर कोई पाबंदी नहीं है। आप अपनी सुविधा और क्षमता के हिसाब से कितनी भी रकम इस स्कीम में जमा करा सकते हैं। इस स्कीम में आपको 50 रुपये निकालने की भी सहूलियत मिलती है।

मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना जरूरी, वर्ना होगा नुकसान

इंडिया पोस्ट की इस बचत योजना में आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। आपको इसमें 500 रुपये का मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत होती है। ऐसा नहीं करने से आपको नुकसान हो जाएगा। हर वित्त वर्ष के अंत में यानी हर साल 31 मार्च को इस खाते में 500 रुपये कम से कम रखना जरूरी है। अगर इस तारीख को खाते में 500 रुपये से कम पैसे रहे तो 100 रुपये की पेनाल्टी लग जाएगी। बैलेंस जीरो होने पर खाता ही बंद हो जाएगा।

ये लोग खुलवा सकते हैं Post Office Saving Account

यह खाता 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है। 10 साल से अधिक उम्र वाले बच्चे के नाम पर भी इस स्कीम के तहत सिंगल अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इसमें बच्चे के अभिभावक को नॉमिनी बनाना होगा। 10 साल से छोटे बच्चों के लिए अभिभावक के साथ ज्वायंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है। बच्चा जब व्यस्क होगा, अकाउंट उसके नाम से हो जाएगा। इस स्कीम में 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले दो व्यस्क व्यक्ति भी ज्वायंट खाता खुलवा सकते हैं।

Post Office Saving Account पर मिल रहा है चार प्रतिशत ब्याज

इंडिया पोस्ट इस छोटी बचत योजना के तहत अभी चार प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। इसकी सबसे अच्छी बात ब्याज पर इनकम टैक्स से छूट है। इस स्कीम के तहत खुले खाते पर यदि आपको 10 हजार तक का ब्याज आ रहा है, तो इस पर किसी प्रकार का इनकम टैक्स नहीं लगेगा।

इंडिया पोस्ट इस स्कीम के खाते पर कुछ अतिरिक्त सुविधाएं भी प्रदान करता है। इन सुविधाओं में चेक बुक, एटीएम कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, आधार सीडिंग, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि शामिल हैं। इन सुविधाओं के लिए आपको इंडिया पोस्ट की वेबसाइट से संबंधित फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आपको फॉर्म भरकर उस डाकघर में जमा कराना होगा, जिसमें आपका खाता खुला है।

इसे भी पढ़ें: सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलता रहेगा सबसे अधिक इंटरेस्ट, जानें क्या हैं अन्य फायदे

यहां जानें इंडिया पोस्ट की अन्य सेविंग स्कीम

इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी पाने के लिए इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है। इसके लिए आपको वेबसाइट पर बैंकिंग एंड रेमिटेंस (Banking & Remittance) विकल्प में जाना होगा। यहां आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम (Post Office Savings Scheme) का विकल्प दिखेगा। इसे क्लिक करते ही आपके सामने इंडिया पोस्ट की सारी नौ छोटी बचत योजनाओं की जानकारी आ जाएगी।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट