ताज़ा खबर
 

मोबाइल इंटरनेट की स्पीड में पाकिस्तान, नेपाल जैसे देश भी हैं भारत से आगे, दुनिया में 131वां नंबर

मोबाइल अपलोड स्पीड की ग्लोबल एवरेज स्पीड 11.22Mbps है। हालांकि भारत इस मामले में काफी पीछे हैं और एवरेज अपलोड स्पीड 4.31 Mbps है। बता दें कि Speedtest Global Index दुनिया भर में इंटरनेट की स्पीड का डाटा मासिक तौर पर जुटाता है।

mobile speedप्रतीकात्मक तस्वीर

भले ही देश में डिजिटल इंडिया अभियान तेजी से चल रहा है, लेकिन मोबाइल डाटा की स्पीड के मामले में भारत अब भी काफी पीछे है। हाल ही में Ookla की ओर से तैयार Speedtest Global Index में भारत मोबाइल इंटरनेट स्पीड में 131वें नंबर पर है। भारत इस मामले में दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, नेपाल और पाकिस्तान जैसे देशों से भी पीछे है। भारत में औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 12.07 Mbps है, जबकि वैश्विक औसत 35.26 Mbps है। सितंबर 2020 के लिए जारी किए गए इंडेक्स में यह बात कही गई है। फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में भारत को इंडेक्स में 70वें स्थान पर रखा गया है। पिछली रैंकिंग के मुकाबले भारत दो पायदान ऊपर है।

सिंगापुर ने 175 देशों की रैंकिंग में 226.60 Mbps की स्पीड के साथ इंडेक्स में पहला स्थान हासिल किया है। Ookla के ग्लोबल इंडेक्स के मुताबिक औसत मोबाइल डाटा स्पीड के मामले में दक्षिण कोरिया पहले नंबर पर है। पड़ोसी देश नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका और चीन जैसे सभी देश भारत के मुकाबले मोबाइल डाटा स्पीड कहीं आगे हैं।

मोबाइल अपलोड स्पीड की ग्लोबल एवरेज स्पीड 11.22Mbps है। हालांकि भारत इस मामले में काफी पीछे हैं और एवरेज अपलोड स्पीड 4.31 Mbps है। बता दें कि Speedtest Global Index दुनिया भर में इंटरनेट की स्पीड का डाटा मासिक तौर पर जुटाता है। दुनिया भर में लाखों लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और उनके रियल डाटा के आधार पर स्पीडटेस्ट की ओर से रैंकिंग तैयार की जाती है।

गौरतलब है कि 4जी से 5जी की ओर बढ़ रहे भारत में डिजिटल इंडिया का मिशन चल रहा है। सरकार डिजिटल साक्षरता पर काफी जोर दे रही है। ऑनलाइन एजुकेशन से लेकर डिजिटल पेमेंट तक का इन दिनों जोर है। ऐसे में मोबाइल या फिर ब्रॉडबैंड डाटा स्पीड के मामले में भारत का पिछड़ना चिंताजनक है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बहू नीता अंबानी से अकसर ऐसे सवाल पूछते थे धीरूभाई अंबानी, हर दिन तैयारी के बाद भी हो जाती थीं फेल
2 आधार, PAN कार्ड खोने की चिंता से हमेशा रहें मुक्त, यूं सुरक्षित और हमेशा अपने पास रखें अहम दस्तावेज
3 पेट्रोल-डीजल पर टैक्स और बढ़ाने की तैयारी में सरकार, कोरोना फंड जुटाने के लिए जनता पर बढ़ेगा बोझ
आज का राशिफल
X