ताज़ा खबर
 

मार्क जुकरबर्ग सहित भारत में जन्मे चार CEO फार्च्युन की ‘वर्ष के उद्यमियों’ की सूची में शामिल

माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला और मास्टरकार्ड के अजय बंगा सहित भारत में जन्में चार सीईओ को फार्च्युन की ‘बिजनेस पर्सन आॅफ दि ईयर’ सूची में स्थान मिला है।
Author न्यूयार्क | November 30, 2016 16:46 pm

माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला और मास्टरकार्ड के अजय बंगा सहित भारत में जन्में चार सीईओ को फार्च्युन की ‘बिजनेस पर्सन आॅफ दि ईयर’ सूची में स्थान मिला है। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग इस सूची में सबसे शीर्ष पर हैं। फार्च्युन पत्रिका की ‘वर्ष के उद्यमियों’ की इस सूची में सत्या नडेला को पांचवां स्थान मिला है। नडेला के अलावा वाटर हीटर के निर्माता मिलवॉकी स्थित ए.ओ. स्मिथ अजिता राजेन्द्र 34वें स्थान पर, एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पूरी 36वें और बंगा 40वें स्थान पर हैं। पत्रिका में दुनिया की जानी मानी 50 कंपनियों के प्रमुखों की इस सूची में जुकरबर्ग पहले स्थान पर रहे हैं। फार्च्युन ने कहा है कि वर्ष 2016 के दौरान उल्लेखनीय काम करने वाले इन ‘‘इन स्टार उद्यमियों की काम करने की शैली उनकी सोच काफी अलग अलग रही है लेकिन एक बात सामान्य रही है और वह है कि संकट के समय उन्होंने अपने अपने क्षेत्र में बेहतर काम किया।’

फार्च्युन ने कहा है कि 2014 में नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट की कमान संभाली है, तब से कंपनी की स्थिति में तेजी से सुधार देखा जा रहा है। पत्रिका ने माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मेर के हवाले से कहा है कि नडेला इस प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी के लिये ‘ग्रेट लीडर’ हैं।
अमेरिका की इस पत्रिका के अनुसार राजेन्द्र ने ‘मेकर आॅफ वाटर हीटर्स’ के सीईओ के तौर पर चार साल का कार्यकाल काफी सक्रिय रहा है, मुनाफा दोगुना हुआ और उसका शेयर मूल्य तीन गुणा बढ़ा है।

पुरी के नेतृत्व में एचडीएफसी बैंक पिछले दो दशक में चार करोड़ डालर से बढ़ता हुआ आज भारत का 5.6 अरब डालर कारोबार करने वाला बड़ा बैंक है। पत्रिका के 50 व्यावसायियों की सूची में आमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, दूसरे, अल्फाबेट सीईओ लैरी पेज, चौथे, अलीबाबा के कार्यकारी चेयरमैन जैक मा, दसवें, एप्पल सीईओ टिम कुक, 11वें, उबर सीईओ ट्राविस कालानिक 15वें और स्टारबक्स सीईओ हॉवर्ड शुल्ज 29वें स्थान पर रहा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.