ताज़ा खबर
 

Budget 2021: बुजुर्गों को बजट से मिली बड़ी राहत, अब इस उम्र के लोगों को नहीं देना होगा इनकम टैक्स

Budget 2021 Income Tax Slabs and Rates for FY 2021-22, AY 2021-22 Live Updates: वित्त मंत्री ने बीते साल के बजट में नए टैक्स विकल्प का ऐलान किया था। जो लोग पुराने टैक्स स्ट्रक्चर में नहीं रहना चाहते हैं उनके लिए नया टैक्स विकल्प है।

budget, budget 2021, budget live, live budgetIncome Tax Slabs and Rates Live: इनकम टैक्स में छूट की उम्मीद

Income Tax Slabs and Rates for FY 2021-22 Updates: कोरोना काल में पहली बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश कर रही हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 75 साल से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटीजन को अब टैक्स में राहत दी गई है। अब 75 साल से अधिक उम्र वालों कों ITR नहीं भरना होगा। हालांकि, ये सिर्फ पेंशन लेने वालों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा एनआरआई लोगों को टैक्स भरने में काफी मुश्किलें होती थीं, लेकिन अब इस बार उन्हें डबल टैक्स सिस्टम से छूट दी जा रही है।वहीं, टैक्स स्लैब में बदलाव की उम्मीद कर रहे मिडिल क्लास को कुछ नहीं मिला है।

आपको बता दें कि वित्त मंत्री ने बीते साल के बजट में नए टैक्स विकल्प का ऐलान किया था। जो लोग पुराने टैक्स स्ट्रक्चर में नहीं रहना चाहते हैं उनके लिए नया टैक्स विकल्प है। हालांकि, नए टैक्स विकल्प में निवेश पर मिलने वाली 70 से ज्यादा छूट को शामिल नहीं किया गया है। वहीं, नए टैक्स सिस्टम को सात स्लैब में बांटा गया है।

इसके बावजूद नए टैक्स सिस्टम को लेकर लोगों की दिलचस्पी नहीं है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार इसे आकर्षक बनाने के लिए कई बड़े बदलाव कर सकती है।

कोरोना काल का पहला आम बजट, कर्ज-खर्च कंट्रोल पर जोर दे सकती है सरकार

पुराने टैक्स स्लैब में क्या है: पुराने टैक्स स्लैब के मुताबिक 2.5 लाख रुपये तक कोई आयकर नहीं देना होता है। 2.5-5 लाख रुपये तक इनकम टैक्स को 5 फीसदी स्लैब में रखा गया है जबकि 5-10 लाख रुपये तक की आय पर 20 फीसदी इनकम टैक्स लगाया जाता है।

जानिए कैसा होगा उम्मीदों का पिटारा

वहीं, 10 लाख रुपये से ज्यादा की आय पर 30 फीसदी आयकर देना होता है। आपको यहां बता दें कि 5 लाख की आय पर रीबेट मिलता है।

Next Stories
1 Budget 2021: क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा?, डिटेल में पढ़ें
2 “चुनाव वाले राज्यों को अधिक धनराशि का आवंटन एक तरह की ‘रिश्वत”, शिवसेना का वित्त मंत्री पर आरोप
3 Income Tax Expectations, Budget 2021: नए टैक्स सिस्टम को आकर्षक बनाने पर जोर, सैलरीड क्लास को है ये उम्मीदें
ये पढ़ा क्या?
X