ताज़ा खबर
 

इनकम टैक्स रिफंड पर सरकार ने दी बड़ी राहत, 5 लाख रुपये तक की रकम तुरंत देगा आयकर विभाग, जीएसटी रिटर्न पर भी सुविधा

Income Tax Refund upto 5 lakh: सरकार के इस फैसले से देश के 14 लाख करदाताओं को तत्काल लाभ मिलेगा। नौकरी जाने या फिर सैलरी में कटौती के संकट से जूझ रहे लोगों के लिए सरकार का यह फैसला बड़ी राहत बन सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

कोरोना के संकट के चलते हुए लॉकडाउन के बीच सरकार ने मिडिल क्लास को बड़ी राहत देते हुए 5 लाख रुपये तक के इनकम टैक्स रिटर्न के तत्काल रिफंड का फैसला लिया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपने ट्विटर हैंडल पर बताया, ‘कोरोना के चलते पैदा हुई स्थितियों के मद्देनजर करदाताओं को राहत देने के लिए भारत सरकार ने 5 लाख रुपये तक के इनकम टैक्स रिफंड और जीएसटी एवं कस्टम रिफंड को तत्काल जारी करने का फैसला लिया है।’

सरकार के इस फैसले से देश के 14 लाख करदाताओं को तत्काल लाभ मिलेगा। नौकरी जाने या फिर सैलरी में कटौती के संकट से जूझ रहे लोगों के लिए सरकार का यह फैसला बड़ी राहत बन सकता है। इनकम टैक्स रिफंड ऐसे लोगों को होता है, जिनकी आय पर टैक्स कट जाता है, लेकिन बाद में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के दौरान इन्वेस्टमेंट दिखाने पर उन्हें काटी हुई रकम वापस की जाती है।

पूरे साल की कमाई, इन्वेस्टमेंट और उस पर काटे गए टैक्स के कैलकुलेशन के आधार पर आयकर विभाग की ओर से आईटीआर रिफंड जारी किया जाता है। टैक्स रिटर्न की प्रोसेसिंग के बाद आयकर विभाग आयकरदाताओं के खाते में रिफंड ट्रांसफर कर दिया जाता है। कई बार इस प्रक्रिया में एक महीने से ज्यादा का वक्त लग जाता है। यहां यह बात ध्यान रखने की जरूरत है कि आईटीआर रिफंड हासिल करने के लिए यह जरूरी है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर आप अपने बैंक खाते को वैलिडेट करा लें।

गौरतलब है कि सरकार की ओर से 1.7 लाख करोड़ रुपये के कोरोना पैकेज का ऐलान करते हुए 15 हजार रुपये से कम सैलरी वाले या फिर 100 से कम कर्मचारियों वाली कंपनी में नौकरी करने वाले एंप्लॉयीज के पीएफ के हिस्से को 3 महीने तक जमा करने का फैसला लिया है। यही नहीं नियोक्ता के 12 फीसदी हिस्से को भी जून तक सरकार ने अपनी ओर से जमा करने का ऐलान किया है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल ।  कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऐसे किसानों को एक साथ मिलेंगी कई किस्तें, रजिस्ट्रेशन को मंजूरी मिलते ही खाते में आएगी पूरी रकम
2 कोरोना वायरस इंश्योरेंस स्कीम: मिल रहा 2 लाख रुपये का बीमा, 3 से 60 साल तक की आयु के लोग ले सकते हैं फायदा
3 Covid-19 महामारी के बीच फूड डिलीवरी हैंडल करने का सबसे सेफ तरीका