Income Tax India Summon To HSBC Possibility of Heavy Penalty - Jansatta
ताज़ा खबर
 

HSBC को भारतीय कर विभाग से समन, बड़ा जुर्माना लगने की आशंका

वैश्विक बैंकिंग समूह एचएसबीसी कथित कर चोरी, मनी लांड्रिंग व गैर-कानूनी सीमापारीय बैंकिंग को बढ़ावा देने के मामले में कई देशों की जांच का सामना कर रहा है। उसे भारतीय कर विभाग ने समन किया है। बैंक ने कहा कि कई अन्य देशों के कर विभागों द्वारा भी उसकी जांच की जा रही है। यह […]

Author February 23, 2015 5:30 PM
हाल में एचएसबीसी के स्विस बैंकिंग इकाई में एक लाख खाताधारकों की सूची लीक हुई है, जिसमें 1,195 भारतीयों के नाम हैं। (फ़ोटो-रॉयटर्स)

वैश्विक बैंकिंग समूह एचएसबीसी कथित कर चोरी, मनी लांड्रिंग व गैर-कानूनी सीमापारीय बैंकिंग को बढ़ावा देने के मामले में कई देशों की जांच का सामना कर रहा है। उसे भारतीय कर विभाग ने समन किया है।

बैंक ने कहा कि कई अन्य देशों के कर विभागों द्वारा भी उसकी जांच की जा रही है। यह जांच मुख्य रूप से उसकी स्विट्जरलैंड की बैंकिंग इकाई में कथित अनियमितता के लिए हो रही है। एचएसबीसी पर इसके लिये भारी जुर्माना तथा अन्य जब्ती आदि की कार्रवाई हो सकती है।

ब्रिटेन के बैंक ने अलग से कहा कि उसे अमेरिका और अन्य विभागों से भी समन व सूचना के लिए आग्रह मिला है। इसमें एचएसबीसी की भारत में कंपनी के कुछ अमेरिका स्थित ग्राहकों के बारे में सूचनाएं मांगी गई हैं। यह मामला अमेरिका में कथित तौर पर अमेरिकी कर कानून में उल्लंघन का सामना कर रहे कुछ एनआरआई के बारे में है।

हाल में एचएसबीसी के स्विस बैंकिंग इकाई में एक लाख खाताधारकों की सूची लीक हुई है, जिसमें 1,195 भारतीयों के नाम हैं। उसके बाद भारत व कई अन्य देशों के अधिकारियों ने जांच शुरू की है जिससे यह पता लगाया जा सके कि क्या इन खातो में कालाधन जमा है।

एचएसबीसी की आज प्रकाशित रिपोर्ट में इस मामले की ताजा जानकारी दी गई है। इसमें एचएसबीसी ने कहा है कि वह संबंधित अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहा है। उसने इसके साथ ही कहा है कि यह संभव है कि कर प्रशासन के अलावा नियामकीय या विधि प्रवर्तन एजेंसियां भी उसके खिलाफ जांच का दायरा बढ़ा सकती हैं।

भारत के बारे में बैंक ने कहा कि इसी महीने स्विट्जरलैंड में एक सरकारी वकील ने एचएसबीसी स्विस प्राइवेट बैंक के खिलाफ जांच शुरू की है और भारतीय कर अधिकारियों ने उसे समन जारी कर भारत में एचएसबीसी कंपनी के बारे में जानकारी मांगी है।

एचएसबीसी बैंक समूह के चेयरमैन डगलस फ्लिंट ने कहा कि स्विस बैंक में पुराने समय से अपनाये जा रहे व्यवहार के बारे में हाल के खुलासे से हमें पता चलता है कि अभी कितना कुछ करना बाकी है।

पिछले सप्ताह स्विट्जरलैंड की पुलिस ने एचएसबीसी के जिनीवा कार्यालय में छापेमारी की थी। संदिग्ध मनी लांड्रिंग परिचालन के मद्देनजर यह छापेमारी की गई थी।

एचएसबीसी ने कहा कि भारत के अलावा बेल्जियम, फ्रांस, अर्जेंटीना तथा स्विट्जरलैंड आदि देशों के कर प्रशासन, नियामकीय व विधि प्रवर्तन एजेंसियां, एचएसबीसी स्विस प्राइवेट बैंक की कथित कर चोरी अथवा कर धोखाधड़ी, मनी लांड्रिंग और सीमा पार गैर-कानूनी बैकिंग को बढ़ावा देने जैसे मामलों में जांच कर रहीं हैं।

बेल्जियम व फ्रांस दोनों जगह एचएसबीसी स्विस प्राइवेट बैंक को मजिस्ट्रेट द्वारा औपचारिक आपराधिक जांच में डाला गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App