इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 1.15 लाख करोड़ रुपये का ITR रिफंड जारी किया, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए अब तक दो करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं और नए आईटी पोर्टल से जुड़ी समस्याएं काफी हद तक दूर हो गई हैं।

Income Tax Department, ITR, Refund
रिफंड के काम में तेजी लाने के लिए नया ई-पोर्टल लॉन्च किया गया है।

फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में 8 नवंबर तक 98 लाख से अधिक करदाताओं को 1 लाख 15 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का इनकम टैक्स रिफंड जारी किया जा चुका है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपने ट्वीट में बताया है कि, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक अप्रैल 2021 से नवंबर 2021 के बीच 98.90 लाख से ज्यादा टैक्सपेयर्स को 1 लाख 15 हजार 917 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है। जिसमें 97.12 लाख पर्सनल टैक्सपेयर्स है। जिन्हें 36 हजार करोड़ रुपये रिफंड किया गया है। वहीं 1 लाख 77 हजार मामलों में कॉरपोरेट टैक्सपेयर्स को 79 हजार 917 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया गया है।

नए ई-पोर्टल से रिफंड में आई तेजी – सरकार ने आईटीआर रिटर्न और रिफंड के काम में तेजी लाने के लिए नया ई-पोर्टल लॉन्च किया है। टैक्स विभाग के मुताबिक, फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए अब तक (अक्टूबर में आई रिपोर्ट के अनुसार) दो करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं और नए आईटी पोर्टल से जुड़ी समस्याएं काफी हद तक दूर हो गई हैं। सीबीडीटी ने टैक्सपेयर्स से फाइनेंशियल ईयर 2020-21 (अप्रैल 2020-मार्च 2021) के लिए अपना आयकर रिटर्न जल्द से जल्द दाखिल करने की अपील करते हुए कहा कि सभी आईटीआर को ई-फाइलिंग के लिए उपलब्ध कराया गया है।

कैसे चेक करें रिफंड – रिफंड का पैसा इनकम टैक्स विभाग की ओर से भेजा जाता है। रिफंड का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं, इसे चेक करने के लिए आपको ई-पोर्टल पर जाना होगा। जहां पासवर्ड डालने के बाद आपका खाता खुल जाएगा। यहां से आप रिफंड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

ई-पोर्टल पर चेक करने का तरीका
>> इसके लिए आपको http://www.incometax.gov.in पर जाना होगा और पैन यूजर आईडी, और अपना पासवर्ड दर्ज करके अपने खाते में लॉग इन करना होगा।
>> इसके बाद आपके सामने ई-फाइल विकल्प होगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।
>> जिसके बाद आयकर रिटर्न चुनें और फिर फाइल किए गए रिटर्न देखें को चुनें।
>> View Filed Returns पेज पर आप अपने दाखिल किए गए सभी रिटर्न देख सकते हैं।
>> यहां से आप आईटीआर-वी पावती भी डाउनलोड कर सकते हैं।
>> इसके साथ ही जेएसओएन अपलोड करने (ऑफलाइन मोड से), पीडीएफ में आईटीआर फॉर्म को पूरा करने और सूचना आदेश पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: वाहन का इंश्योरेंस रिन्यू कराने से पहले जान लें ये 5 पॉइट, नहीं तो बाद में होगा तगड़ा नुकसान

nsdl.com पर कैसे देखें
>> इसके लिए आपको https://tin.tin.nsdl.com/oltas/refund-status-pan.html पर जाना होगा।
>> जहां Click Here पर क्लिक करें जो आपको रिफंट की स्थिति की जांच करने के लिए एनएसडीएल की वेबसाइट पर ले जाता है।
>> नीचे दी गई स्क्रीन दिखाई देती है जहां आप अपने पैन, आयु, और स्क्रीन पर दिखाई देने वाली तस्वीर की डिटेल में फ़ीड कर सकते हैं।
>> इसके बाद “सबमिट करें” पर क्लिक करें.

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट