Idea Cellular sale shares upto 3,500 crore rupess with 5% discount: know here full details in hindi - आइडिया सेल्‍युलर बेच रहा है अपने करोड़ों शेयर, खरीद पर डिस्‍काउंट भी मिलेगा - Jansatta
ताज़ा खबर
 

आइडिया सेल्‍युलर बेच रहा है अपने करोड़ों शेयर, खरीद पर डिस्‍काउंट भी मिलेगा

कंपनी की प्लानिंग मर्जर से पहले अपने कुल 6,750 करोड़ रुपए इकट्ठा करने की है। आइडिया की इस सेल को बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच और सिटी ग्रुप मैनेज कर रहे हैं।

इडिया अपने शेयर पर 5 फीसदी का डिस्काउंट भी दे रही है।

मोबाइल नेटवर्क कंपनी आइडिया अपने शेयर बेचकर 3,500 करोड़ (546 मिलियन डॉलर) रुपए जुटाना चाहती है। कंपनी ने वोडाफोन के साथ मर्जर से पहले इसके लिए एक प्लान भी लॉन्च किया है। कंपनी अपने शेयर बेच रही है। बुधवार को इसके शेयर की कीमत 86.84 रुपए थी, लेकिन मार्केट बंद होने तक यह 84.84 रुपए पर आ गया। आइडिया अपने शेयर पर 5 फीसदी का डिस्काउंट भी दे रही है। कंपनी की प्लानिंग मर्जर से पहले कुल 6,750 करोड़ रुपए इकट्ठा करने की है। आइडिया की इस सेल को बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच और सिटी ग्रुप मैनेज कर रहे हैं।

वोडाफोन और आइडिया का विलय होने पर नई कंपनी के पास सबसे ज्यादा करीब 39 करोड़ सब्सक्राइबर्स होंगे। वर्तमान नंबर एक कंपनी एयरटेल के पास 27 करोड़ ग्राहक हैं। इसके अलावा नई कंपनी का रिवेन्यू मार्केट शेयर 40 फीसदी होगा, जबकि एयरटेल का करीब 32 फीसदी के करीब है। विलय के बाद कंपनी में वोडाफोन की हिस्सेदारी 45 प्रतिशत जबकि आइडिया की हिस्सेदारी 26 प्रतिशत होगी। आगे जाकर आदित्य बिड़ला ग्रुप और वोडाफोन का हिस्सा बराबर हो जाएगा। आइडिया का वैल्युएशन 72,2000 करोड़ रुपए का होगा। फाइलिंग के मुताबिक, एबी ग्रुप के पास 130 रुपए प्रति शेयर की दर से नई कंपनी के 9.5 प्रतिशत शेयर खरीदने का अधिकार होगा।

आपको बता दें कि वोडाफोन और आइडिया अपने यूजर बेस को बचाने के लिए लगातार नए नए प्लान्स निकाल रही हैं। साथ ही कई तरह के फ्री ऑफर्स भी दे रही हैं। कंपनियां अपने पोस्टपेड यूजर्स को मोबाइल का बीमा फ्री दे रही हैं। इसके अलावा कई म्यूजिक और वीडियो का सब्सक्रिप्शन भी फ्री दे रही हैं। दरअसल दोनों ही कंपनियों ने एयरटेल और रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए अपने पोस्टपेड और प्रीपेड प्लान्स को पहले के मुकाबले काफी सस्ता कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App