ताज़ा खबर
 

जनरल इंश्योरेंस कंपनी भारती अक्सा का ICICI लोम्बार्ड में विलय, बनी बीमा क्षेत्र की तीसरी बड़ी कंपनी

यह पूर्णत: शेयरों की अदला-बदली का सौदा होगा। इसे बीमा क्षेत्र का एक बड़ा एकीकरण कहा जा रहा है।

Author नई दिल्ली | Updated: August 23, 2020 11:20 AM
icici lombard bharti axaभारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के ताजा आंकड़ों के अनुसार जुलाई में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने 1,089.07 करोड़ रुपए का प्रीमियम जुटाया।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने भारती एंटरप्राइजेज प्रवर्तित भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के अधिग्रहण के लिए पक्का करार किया है। यह पूर्णत: शेयरों की अदला-बदली का सौदा होगा। इसे बीमा क्षेत्र का एक बड़ा एकीकरण कहा जा रहा है। प्रस्तावित 4,500 करोड़ रुपए के सौदे से आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस साधारण बीमा या गैर-जीवन बीमा क्षेत्र की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी। भारती एंटरप्राइजेज के पास फिलहाल भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस की 51 फीसदी हिस्सेदारी है। शेष 49 फीसदी हिस्सेदारी फ्रांसीसी बीमा कंपनी एक्सा के पास है।

आईसीआईसीआई बैंक प्रवर्तित साधारण बीमा कंपनी ने शुक्रवार रात को शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के निदेशक मंडल की 21 अगस्त को हुई बैठक में भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस (विघटित कंपनी) तथा उनके संबंधित शेयरधारकों और ऋणदाताओं के बीच लेन-देन ‘व्यवस्था’ को मंजूरी दी गई। विभाजन के बाद भारती एंटरप्राइजेज और एक्सा दोनों साधारण बीमा कारोबार से बाहर निकल जाएंगी तथा भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस का काम समाप्त हो जाएगा।

इस अधिग्रहण के बाद सामूहिक आधार पर सालाना प्रीमियम बढ़कर 16,447 करोड़ रुपए पर पहुंच जाएगा और बाजार हिस्सेदारी करीब 8.7 प्रतिशत रहेगी। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के ताजा आंकड़ों के अनुसार जुलाई में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने 1,089.07 करोड़ रुपए का प्रीमियम जुटाया। वहीं भारती एक्सा जनरल का प्रीमियम संग्रह 276.78 करोड़ रुपए रहा। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और भारती एक्सा ने संयुक्त बयान में कहा कि इस सौदे के तहत भारती एक्सा के शेयरधारकों को कंपनी के प्रत्येक 115 शेयरों पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के दो शेयर मिलेंगे। शेयर आदान-प्रदान अनुपात की सिफारिश स्वतंत्र मूल्यांककों ने की है। दोनों कंपनियों के बोर्ड ने इसे मंजूरी दी है।

करार की शर्तों के तहत भारती और एक्सा को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के कुल 3.5 करोड़ शेयर मिलेंगे। मौजूदा बाजार मूल्य के हिसाब से यह करीब 4,600 करोड़ रुपये बैठता है। बीएसई में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का शेयर शुक्रवार को 0.27 प्रतिशत के नुकसान से 1,294.80 रुपए पर बंद हुआ। फिलहाल आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में आईसीआईसीआई बैंक लि. की 51.89 फीसदी हिस्सेदारी है। शेष हिस्सेदारी सार्वजनिक है। प्रस्तावित सौदे के बाद प्रवर्तक की हिस्सेदारी घटकर 48.11 फीसदी रह जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जीएसटी और इनकम टैक्स सुधार के बाद अब यह बड़ा कदम उठाने की तैयारी में मोदी सरकार, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को मिलेगा बढ़ावा
2 अनिल अंबानी के खिलाफ चलेगा दिवालिया केस, एसबीआई को 1,200 करोड़ के लोन पर पर्सनल गारंटी देकर फंसे
3 डिलिवरी पार्टनर्स के धरने के बाद Swiggy ने मानी मांगें, एक ऑर्डर के सिर्फ 10 रुपये देने पर सोशल मीडिया पर भी हुई खिंचाई
ये पढ़ा क्या?
X