ताज़ा खबर
 

Hyundai इस साल उतारेगी दो और नए मॉडल, Creta बनी साल की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी

हुंदै 10 लाख रुपए से 20 लाख रुपए की कार वाले बाजार में अग्रणी कंपनी बनना चाहती है।

Author नई दिल्ली | April 5, 2016 3:27 PM
कंपनी ने 2015-16 में घरेलू बाजार में 4.84 लाख इकाई की बिक्री की जो उसकी अब तक की सर्वोच्च वार्षिक बिक्री है।

बिक्री संख्या के लिहाज से प्रमुख कंपनियों में शामिल हुंदै मोटर इंडिया मंहगी कारों के बाजार में शीर्ष स्थान प्राप्त करने की तैयारी में है और इसके लिए उसने इस साल दो मॉडल पेश करने की योजना बनाई है। कंपनी ने 2015-16 में घरेलू बाजार में 4.84 लाख इकाई की बिक्री की जो उसकी अब तक की सर्वोच्च वार्षिक बिक्री है। हुंदै 10 लाख रुपए से 20 लाख रुपए की कार वाले बाजार में अग्रणी कंपनी बनना चाहती है।

हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बिक्री एवं विपणन राकेश श्रीवास्तव ने मीडिया से कहा, ‘‘के्रटा भारत में 10 लाख रुपए से अधिक की कारों के बाजार में सबसे अधिक बिकी है। हमें बाजार में अच्छी तरह स्वीकार किया गया है और अब हम 10-20 लाख रुपए की कार वाले बाजार में शीर्ष स्थान प्राप्त करना चाहते हैं।’’
यह पूछने पर कि कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटस जैसी मौजूदा प्रमुख कंपनियों को कब पीछे छोड़ पाएगी जो इस सेंगमेंट में में इनोवा और फार्च्यूनर जैसे लोकप्रिय मॉडल बेचती है, श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘इसी वित्त वर्ष में’’।  वित्त वर्ष 2015-16 के लिए एचएमआईएल की बिक्री 15.1 प्रतिशत बढ़कर 4,84,324 इकाई के उच्चतम स्तर पर रही जो 2014-15 में 4,20,668 इकाई थी। घरेलू कार खंड में कंपनी की हिस्सेदारी में 17 प्रतिशत से अधिक है जो अब तक का उच्चतम स्तर है।
चालू वित्त वर्ष के लिए बिक्री परिदृश्य के बारे में पूछने पर श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘भारतीय वाहन उद्योग वृद्धि के लिहाज से चुनौतियों का सामना कर रहा है। मुझे उम्मीद हैकि उद्योग 5-7 प्रतिशत की दर से वृद्धि दर्ज करेगा। हम चाहेंगे कि चालू वित्त वर्ष के दौरान घरेलू बाजार में पांच लाख इकाई बेचें।’’कंपनी के देश भर 445 डीलर और करीब 1,100 वर्कशॉप हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App