ताज़ा खबर
 

HSBC बैंक में छंटनी, भारत के दो शहरों से निकाले कई अफसर

एचएसबीसी बैंक के प्रवक्ता के अनुसार, HSBC अपने कार्यबल की संरचना में लगातार बदलाव करता रहा है, जिससे उसके ग्राहकों और अन्य हिस्सेदारों को बेहतर सेवाएं मिल सकें।

एचएसबीसी बैंक करेगा कर्मचारियों की छंटनी। (फाइल फोटो)

ब्रिटिश बैंक HSBC ने भारत में अपने कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला किया है। यह छंटनी देश के दो शहरों में ही की जाएगी और यह छंटनी अधिकारी स्तर के कर्मचारियों की होगी। गुरुवार को बैंक के सूत्रों के हवाले से खबर आयी है कि ‘HSBC भारत में बैक ऑफिस ऑपरेशन के 150 कर्मचारियों की छंटनी करेगा। यह छंटनी बैंक के पुनर्निर्माण ऑपरेशन के तहत की जाएंगी।’

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक खबर के अनुसार, HSBC बैंक जो छंटनी करेगा, वो भारत के पुणे और हैदराबाद शहरों में होंगी और यह मिड-मैनेजमेंट के स्तर के अधिकारियों की इस छंटनी के तहत नौकरियां जाएंगी। भारत में इस वक्त बैक ऑफिस ऑपरेशन में करीब 15000 लोग काम करते हैं, जिन्हें बैंक द्वारा ‘ग्लोबल कैपिबिलिटी सेंटर्स’ कहा जाता है। एचएसबीसी बैंक के कुल कर्मचारियों की बात करें तो इसमें दुनियाभर में करीब 2.38 लाख लोग काम करते हैं।

एचएसबीसी बैंक के प्रवक्ता के अनुसार, HSBC अपने कार्यबल की संरचना में लगातार बदलाव करता रहा है, जिससे उसके ग्राहकों और अन्य हिस्सेदारों को बेहतर सेवाएं मिल सकें। वहीं एक मीडिया रिपोर्ट में गुरुवार को दावा किया कि देश में छंटनी के तहत बैंक 200 लोगों को नौकरी से निकाल सकता है।

सूत्रों के अनुसार, यह छंटनी विभिन्न चिंताओं जैसे निजी कार्यक्षमता, अतिरेक्ता और विभिन्न प्रोजेक्ट के चलते की जा रही है। गौरतलब है कि देश की अर्थव्यवस्था इन दिनों मंदी के दौर से गुजर रही है। अर्थव्यवस्था के कई सेक्टरों में मंदी के चलते हालात अच्छे नहीं हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस मंदी का असर नौकरियों पर भी पड़ सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नीति आयोग उपाध्यक्ष की चेतावनी, बोले- 70 सालों में पहली बार बाजार की ऐसी हालत, सरकार उठाए जरूरी कदम
2 आर्थिक मंदीः अब Toyota और Hyundai ने भी रोका कार बनाना, गई सैकड़ों और कर्मचारियों की नौकरी
3 राज ठाकरे से ईडी ने की पूछताछ