ताज़ा खबर
 

बिना निवेश के भी कर सकते हैं कमाई वाला बिजनेस, जानें- किन आइडियाज पर कर सकते हैं काम

कई ऐसे बिजनेस आइडिया भी हैं, जिन पर आप बिना किसी पैसे के ही काम कर सकते हैं और हर महीने एक अच्छी खासी आय हासिल कर सकते हैं। इनमें सिर्फ आपको अपनी कलात्मकता दिखानी है।

money

कोरोना संकट से निपटने के लिए हुए लॉकडाउन के इस दौर में ऐसे लाखों लोग हैं, जिनकी नौकरी दांव पर है। यह ऐसा समय है, जब आसानी से आप दूसरी नौकरी नहीं तलाश सकते। ऐसी स्थिति में दिमाग में बिजनेस आइडिया भी आते होंगे, लेकिन शायद पैसों की तंगी के चलते उससे पीछे हटना पड़ता हो। हालांकि कई ऐसे बिजनेस आइडिया भी हैं, जिन पर आप बिना किसी पैसे के ही काम कर सकते हैं और हर महीने एक अच्छी खासी आय हासिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं, कैसे आप बिना कोई रकम लगाए आसानी से कर सकते हैं कमाई…

कोचिंग भी है एक अच्छा विकल्प: यदि आप किसी भी लेवल तक बच्चों को पढ़ा सकते हैं तो आपको अपनी स्किल बेकार नहीं जाने देनी चाहिए। भले ही कितनी भी मंदी हो, पढ़ाई एक ऐसी जरूरत है, जिसे छोड़ा नहीं जा सकता। ऐसे में आप अपने ही घर में कोचिंग के जरिए कुछ कमाई कर सकते हैं। अपने घर में खाली स्थान और कुछ मामूली फर्नीचर के अलावा किसी भी तरह के निवेश की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ समय देना है, ज्ञान देना है और पैसे कमाने हैं।

कॉन्टेंट लिखकर भी कर सकते हैं कमाई: बीते कई सालों से लगातार इंटरनेट पर कॉन्टेंट वेबसाइट्स का जोर देखने को मिल रहा है। इन वेबसाइट्स की ओर से फुल टाइम हायरिंग तो होती ही है बल्कि रिमोट सोर्स भी हायर किए जाते हैं। यदि आपके पास इंटरनेट है और लैपटॉप है तो कॉन्टेंट लिखने का काम ले सकते हैं। इस काम के आपको काफी अच्छे पैसे मिल सकते हैं और समय भी आप अपने मुताबिक निकाल सकते हैं।

आर्ट से पैसे कमाने की कला: क्या आप पेंटिंग करना जानते हैं? यदि हां तो यह हुनर आपके काम आ सकता है। कुछ आर्टवर्क के लिए जो सामान खरीदना होगा, उसके अलावा आपको कोई निवेश करने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने हुनर को उकेरकर पेंटिंग तैयार कर सकते हैं। मार्केट में पेंटिंग्स की अच्छी खासी डिमांड होती है और इन्हें बेचा जा सकता है। यही नहीं आर्ट एंड क्राफ्ट में भी यदि आप माहिर हैं तो कोई भी सामान तैयार कर सकते हैं और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आसानी से ग्राहक भी तलाश सकते हैं।

जरूरत के कामों में भी स्कोप: क्या आप बिजली का कुछ काम जानते हैं? या प्लम्बिंग जैसा कोई काम? यदि हां तो इस तरह के काम को भी आजमाया जा सकता है। इसमें भी बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है और अपने हुनर के भरोसे आप अपनी आय जुटा सकते हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारतीय स्टेट बैंक के क्रेडिट कार्ड के बिल पर चाहते हैं तीन महीने के लिए छूट? जानें- क्या फायदे और क्या नुकसान
2 जियो मार्ट एक साथ देश के 40 करोड़ लोगों तक बनाएगा पहुंच, जानें- कैसे नई क्रांति की तैयारी में मुकेश अंबानी
3 सेना पर खर्च में भी 40 पर्सेंट तक की कटौती की तैयारी में सरकार, 80,000 करोड़ रुपये की होगी बचत