आधार, PAN कार्ड खोने की चिंता से हमेशा रहें मुक्त, यूं सुरक्षित और हमेशा अपने पास रखें अहम दस्तावेज

डिजिटल इंडिया मूवमेंट के तहत केंद्र सरकार ने जुलाई 2015 में डिजिलॉकर की लॉन्चिंग की थी। यह एक तरह का वर्चुअल लॉकर है। यदि आप दस्तावेजों को डिजिलॉकर में रखते हैं तो फिर आपको हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं है।

aadhar card pan card
आधार कार्ड पैन कार्ड को यूं हमेशा के लिए रखें सेफ

आधार, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेजों की अकसर हमें जरूरत पड़ती है। ऐसे में हमें इन दस्तावेजों को एक तरह से हमेशा ही साथ रखना पड़ता है। हालांकि इन दस्तावेजों की सुरक्षा भी एक अहम मसला है। इनमें से किसी भी एक दस्तावेज के गायब होने या चोरी होने पर बड़ी समस्या हो सकती है। ऐसे में यह जरूरी है कि हम इन दस्तावेजों को अपने साथ रखने के साथ ही उन्हें सुरक्षित भी रखें। आइए जानते हैं, कैसे आप इन दस्तावेजों को रख सकते हैं सुरक्षित…

डिजिलॉकर का करें इस्तेमाल: इस डिजिटल दौर में आप डिजिलॉकर के जरिए अपने अहम दस्तावेजों को हमेशा साथ और सुरक्षित रख सकते हैं। इस डिजिटल लॉकर में आप अपने दस्तावेजों को सुरक्षित रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या है डिजिलॉकर: डिजिटल इंडिया मूवमेंट के तहत केंद्र सरकार ने जुलाई 2015 में डिजिलॉकर की लॉन्चिंग की थी। यह एक तरह का वर्चुअल लॉकर है। यदि आप दस्तावेजों को डिजिलॉकर में रखते हैं तो फिर आपको हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं है। इसे हर जगह मान्यता मिलती है। ऐसे में हर दिन काम आने वाले दस्तावेजों को आप डिजिलॉकर के जरिए सुरक्षित रख सकते हैं।

कैसे आप कर सकते हैं डिजिलॉकर का इस्तेमाल: डिजिलॉकर पर अकाउंट बनाने के लिए आपको digilocker.gov.in या digitallocker.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट के दाईं तरफ दिए गए Sign Up विकल्प पर क्लिक करना होगा। नया पेज खुलने के बाद बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। अब आपको दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर डिजिलॉकर की तरफ से वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। अब आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड चुनना होगा।

कैसे सेव होंगे दस्तावेज: आप सभी दस्तावेजों को स्कैन करके डिजिलॉकर में सेव कर सकते हैं। इसके अलावा आप इन डॉक्युमेंट्स की फोटो भी क्लिक कर सकते हैं, जिन्हें आपको डिजिलॉकर में सेव करना होगा। इसके अलावा आप अपने बोर्ड के एजुकेशनल डॉक्युमेंट्स, गाड़ी की आरसी आदि को संबंधित अथॉरिटी के लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें डिजिलॉकर में सेव कर सकते हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X