ताज़ा खबर
 

कर्ज से बचना है तो बदलें खर्च करने की ये आदतें, जानिए कैसे आप कर सकते हैं बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग

किसी भी काम को करने से पहले यह जरूर सोचें कि आपका बजट कितना है और यदि कुछ कमी है तो कैसे आर्थिक योजना तैयार की जा सकती है। इससे आपके लिए प्लानिंग करना आसान हो जाता है।

financial planningआर्थिक संकट से बचना है तो बदलें खर्च की ये आदतें

दुनिया में हर व्यक्ति पारिवारिक रूप से अमीर नहीं होता है। ऐसे में ज्यादातर लोगों के लिए यह जरूरी होता है कि वह फाइनेंशियल प्लानिंग पर फोकस करें और उसके मुताबिक ही काम करें। जीवन में उतार-चढ़ाव आते ही रहते हैं, लेकिन विपरीत परिस्थितियों में निकलना तब आसान होता है, जब आर्थिक तौर पर सही फैसले लें और प्लानिंग के साथ काम करें। आइए जानते हैं, कैसे सफल लाइफ के लिए आर्थिक प्लानिंग कर सकते हैं आप…

हमेशा बजट तैयार करने की सोचें: किसी भी काम को करने से पहले यह जरूर सोचें कि आपका बजट कितना है और यदि कुछ कमी है तो कैसे आर्थिक योजना तैयार की जा सकती है। इससे आपके लिए प्लानिंग करना आसान हो जाता है। यदि आपकी कमाई सीमित है तो फिर अपनी आय और खर्च का ब्योरा तैयार करें और यह देखें कि कहां आप कॉस्ट कटिंग कर सकते हैं। इससे आप अपनी कमाई को अच्छे से मैनेज कर सकेंगे और जरूरत के लिए रकम भी जुटा सकेंगे।

कर्ज लेने से पहले सोचें कहां लगा रहे रकम: अकसर हम शादी, मकान की खरीद जैसे कामों के लिए कर्ज लेते हैं। लेकिन कर्ज लेते वक्त यह भी सोचना चाहिए कि ब्याज कितना लगेगा और जो पैसा हम निवेश करने जा रहे हैं, उस पर रिटर्न कितना मिलेगा। यदि आप पैसे को प्रोडक्टिव जगह पर नहीं खर्च करने जा रहे हैं तो फिर ज्यादा कर्ज लेना ठीक नहीं है।

कुछ निवेश भी करते रहें: अकसर कमाई कम होने के चलते हम पूरी रकम सिर्फ अपने खर्चों में ही निकाल देते हैं। लेकिन कम कमाई होने के बाद भी यह विचार करना चाहिए कि हम कहां थोड़ा बहुत निवेश कर सकते हैं। भविष्य की प्लानिंग करते वक्त इस बात का पूरा ख्याल रखना चाहिए। इस तरह की छोटी बचतें ही भविष्य में बड़ा लाभ देती हैं।

इमरजेंसी फंड भी तैयार करें: मौजूदा कोरोना काल में ऐसे लाखों लोग हैं, जिन्हें अपनी नौकरियां गंवानी पड़ी हैं या फिर सैलरी कट का सामना करना पड़ा है। हालांकि इस संकट के बीच भी ऐसे तमाम लोग हैं, जिन्होंने समस्या को इसलिए झेल लिया क्योंकि उनके पास कुछ इमरजेंसी फंड था। फाइनेंशियल प्लानिंग करते समय इमरजेंसी फंड के तौर पर कुछ कैश हमेशा अकाउंट में रखने पर विचार करें ताकि किसी संकट की स्थिति में काम चल सके।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना पर बोले रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत हमेशा संकटों में और मजबूत होकर उभरा है
2 स्कूटी खरीदनी है तो इन गाड़ियों पर लगाएं दांव, ज्यादा माइलेज से होगी बड़ी बचत, जानें- फीचर्स और रेट
3 पीएम किसान योजना की आने वाली है 7वीं किस्त, स्कीम में हुए हैं ये अहम बदलाव, रजिस्ट्रेशन से पहले जानें जरूरी बातें
यह पढ़ा क्या?
X