X

IRCTC: कहीं आपकी ट्रेन का रूट तो डायवर्ट नहीं किया गया, आसानी से यूं लगाएं पता

IRCTC Train Route: ट्रेन शेड्यूल पर क्लिक करके आप किसी भी ट्रेन का शेड्यूल चेक कर सकते हैं। इसके लिए ट्रेन नंबर डालना होगा। इसके बाद ट्रेन कैंसिलड पर क्लिक करके यह चेक कर सकते हैं कि पूरे देश में कौन कौन सी ट्रेन कैंसिल हुई हैं।

आपको ट्रेन से कहीं जाना हो और आप स्टेशन पर पहुंच जाएं, स्टेशन पर पहुंचने के बाद पता चले कि आप जिस ट्रेन से जाने वाले हैं उस ट्रेन का रूट डायवर्ट कर दिया गया है। मतलब ट्रेन जिस रूट से जाती है जो रूट ट्रेन के लिए निर्धारित है उस रूट से नहीं जाएगी। ट्रेन के निर्धारित रूट से अलग अगर आपका स्टेशन है तो आप अब उस स्टेशन से ट्रेन नहीं ले पाएंगे। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे घर बैठे आप अपनी ट्रेन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें ट्रेन का रूट डायवर्ट है या नहीं: इसके लिए सबसे पहले https://enquiry.indianrail.gov.in पर जाना होगा। अब आपके सामने इस वेबसाइट पर कई ऑप्शन आ रहे होंगे और पूरा पेज खाली होगा। इसमें सबसे पहले स्पॉट यॉर ट्रेन का ऑप्शन होगा। उसी लाइन में जब आप आगे देखेंगे तो सातवें नंबर पर डायवर्टिड का ऑप्शन आ रहा होगा। उस पर क्लिक करें। डायवर्टिड पर क्लिक करने के बाद रेलवे द्वारा रूट बदली गईं सभी ट्रेनों की लिस्ट आ जाएगी। अब यहां आप अपनी ट्रेन की जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आपको ट्रेन नंबर और यात्रा की तारीख (जिस दिन ट्रेन में बैठना है) डालनी होगी। अगर आपकी ट्रेन का रूट बदला गया होगा तो पूरी जानकारी आ जाएगी।

इसके अलावा यहां आप लाइव स्टेशन पर क्लिक करके यह चेक कर सकते हैं कि किस स्टेशन पर अगले 8 घंटे में कौन कौन सी ट्रेन आने वाली हैं। ट्रेन बिटबिन स्टेशन पर क्लिक करके यह चेक कर पाएंगे कि दो स्टेशनों के बीच कौन कौन सी ट्रेन हैं। इसके अलावा ट्रेन शेड्यूल पर क्लिक करके आप किसी भी ट्रेन  का शेड्यूल चेक कर सकते हैं। इसके लिए ट्रेन नंबर डालना होगा। इसके बाद ट्रेन कैंसिलड पर क्लिक करके यह चेक कर सकते हैं कि पूरे देश में कौन कौन सी ट्रेन कैंसिल हुई हैं।

  • Tags: irctc,