ताज़ा खबर
 

UIDAI ने दिया नया फीचर, अब eAadhaar पर छिपा सकेंगे आधार नंबर, जानिए कैसे

UIDAI, Aadhar: ई-आधार पासवर्ड से सुरक्षित आधार की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी है। इस पर यूआईडीएआई के डिजिटल हस्ताक्षर होते हैं। आधार अधिनियम के अनुसार, ई-आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की फिजिकल कॉपी के बराबर मान्य है।

ई-आधार को आधार कार्ड, वर्चुअल आधार या एनरोलमेंट आईडी के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।

UIDAI आधार को लगातार सुरक्षित बनाने की कोशिश में लगी हुई है। इसे लेकर वह नए नए फीचर्स लेकर आती रहती है। अब यूआईडीएआई ने नया फीचर लॉन्च किया है। यह फीचर ई आधार के लिए उपयोगी है। अगर कोई यूजर अपना ई आधार डाउनलोड करता है और उसमें अपना आधार नंबर छुपाना चाहता है तो छुपा सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के बाद आधार के बाद के चार नंबर दिखाई देते रहेंगे और पहले 8 नंबर छुप जाएंगे।  इस फीचर का नाम  ‘Masked Aadhaar’ है। UIDAI ने कहा है कि इस आधार का इस्तेमाल वैसे ही किया जा सकता है जैसे कि पहले करते थे। यह आधार भी वैध है।

ऐसे करें डाउनलोड

सबसे पहले uidai.gov.in पर जाएं।
इसके बाद Aadhaar Enrolment सेक्शन में डाउनलोड आधार पर क्लिक करें।
यहां आप सबसे पहले आधार कार्ड, वर्चुअल आधार कार्ड या एनरोलमेंट आईडी चुने जिसके जरिए आप e-Aadhaar डाउनलोड करना चाहते हैं।
इसके बाद सबसे ऊपर सामान्य आधार और मास्क्ड आधार का ऑप्शन दिखेगा जहां से मास्क्ड आधार को चुनें।
इसके बाद आधार कार्ड, वर्चुअल आधार कार्ड या एनरोलमेंट आईडी डालें।
इसके बाद अपना नाम, पिन कोड, सिक्योरिटी कोड डालें और OTP के लिए रिक्वेस्ट करें।
जब OTP आपके पास आ जाए तो OTP दर्ज करें और इसके बाद Masked Aadhaar कार्ड डाउनलोड करें।

ई-आधार क्या है?: ई-आधार पासवर्ड से सुरक्षित आधार की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी है। इस पर यूआईडीएआई के डिजिटल हस्ताक्षर होते हैं। आधार अधिनियम के अनुसार, ई-आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की फिजिकल कॉपी के बराबर मान्य है। ई-आधार को uidai.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है। ई-आधार को आधार कार्ड, वर्चुअल आधार या एनरोलमेंट आईडी के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App