ताज़ा खबर
 

पैन और आधार में दर्ज जानकारियां समान होंगी तभी दोनों हो सकेंगे लिंक, अगर डाटा मैच नहीं कर रहा हो तो ये है सुधार करने का तरीका

अब पैन कार्ड को आधार से लिंक कराए बिना टैक्स जमा नहीं हो पाएगा। टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

अगर आप करदाता हैं तो आपको अपना आधार नंबर अपने पैन कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य हो चुका है। सरकार ने साफ कर दिया है कि आधार और पैन कार्ड का एक दूसरे से लिंक होना जरूरी है। सरकार के इस आदेश के बाद लोग दोनों को लिंक कराने में लग गए हैं। लेकिन ऐसा करने में बहुत से लोगों को परेशानियां भी हो रही हैं। दरअसल अगर पैन कार्ड की डिटेल आधार कार्ड से मैच नहीं करेगी तो दोनों को लिंक नहीं किया जा सकता है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि कैसे अपने पैन कार्ड की डिटेल्स को सही करवा कर अपने आधार से मैच करवाया जाए। हम आपको घर पर बैठे-बैठे पैन कार्ड में सुधार का आसान सा तरीका बता रहे हैं। इस तरीके से आप ऑनलाइन अपने पैन कार्ड में करेक्शन करवा सकते हैं।

आपको पैन इंडिया की वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहें तो सीधे इस लिंक पर (https://tin.tin.nsdl.com/changerequest.html) क्लिक करके करेक्शन वाले पेज पर जा सकते हैं। इस पेज पर जाने के बाद आपको वो जानकारियां भरनी होंगी जिनमें आप सुधार करना चाहते हैं। नाम, पिता का नाम या किसी भी अन्य में करेक्शन करने के बाद जानकारी भ दें। आपने जिस चीज में भी सुधार करवाया है उसके सत्यापन के लिए आपको अपना आधार या ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य संबंधी दस्तावेज भी अपलोड करना होगा।

करेक्शन और जरूरी दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको अपने डिजिटल सिग्नेचर भी ऐड करने होंगे। अगर आपके पास डिजिटल सिग्नेचर नहीं हैं तो आप करेक्शन फार्म को सबमिट कर लें औऱ उसकी एक कॉपी प्रिंट कर लें। अब उस कॉपी पर अपने सिग्नेचर कर नीचे लिखे पते पर भेज सकते हैं:
Income Tax PAN Services Unit,
NSDL e-Governance Infrastructure Limited,
5th floor, Mantri Sterling, Plot No. 341,
Survey No. 997/8, Model Colony,
Near Deep Bungalow Chowk, Pune – 411016

करेक्शन फॉर्म भरने के बाद आपको 107 रुपए का भुगतान करना होगा। भुगतान करने के लिए डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन तरीकों को अपनाकर आप आसानी से अपने पैन कार्ड में करेक्शन करवा सकते हैं।

VIDEO: चंद मिनटों में बनेगा अब पैन कार्ड; ऐप के जरिए भर सकेंगे इनकम टैक्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App