ताज़ा खबर
 

मिस्‍ड कॉल या एसएमएस से जानें पीएफ बैलेंस और अन्‍य जानकारी, ये है नंबर और तरीका

EPFO के ऐप के जरिए आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं और यहां पर यूएएन को एक्टिवेट भी कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर भी यह ऐप उपलब्ध है।

इसके लिए आपको 011-2290-1406 नंबर पर मिस कॉल देनी है और दो रिंग के बाद कॉल अपने आप कट जाती है।

ईपीएफओ के खाताधारक अगर अपना पीएफ बैलेंस चैक करना चाहते हैं तो उनके पास इसके कई तरीके हैं। वह घर बैठे ही अपना पीएफ बैलेंस चैक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपनी कंपनी में भी कुछ करने की जरूरत नहीं है। पीएफ बैलेंस चैक करना काफी आसान है। पीएफ बैलेंस केवल एक मिस्ड कॉल देकर या ईपीएफओ में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS करके चेक किया जा सकता है।

एसएमएस से ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस: आप अपने मोबाइल से एक एसएमएस भेजकर पीएफ बैलेंस जांच सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर अंग्रेजी में EPFOHO टाइप करना है, फिर एक स्पेस देना है, स्पेस देकर अपना UAN लिखना है। यूएएन लिखने के बाद एक स्पेस देकर ENG टाइप करना है। यह सब टाइप करने के बाद 7738299899 इस नंबर पर मैसेज भेज देना है। इसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें आपके पीएफ बैलेंस की जानकारी के साथ यूएएन नंबर आदि दिया हुआ होगा। आप अपनी सुविधा के अनुसार जानकारी अपनी भाषा में भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको ENG की जगह अपनी भाषा के पहले तीन अक्षर टाइप करने होंगे। उदाहरण- EPFOHO UAN ENG Send to 7738299899।

मिस्ड कॉल से ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस: यह सर्विस पूरी तरह से फ्री है। इसके लिए आपको 011-2290-1406 नंबर पर मिस कॉल देनी है और दो रिंग के बाद कॉल अपने आप कट जाती है। इसके बाद आपके पास ईपीएफओ की तरफ से मैसेज आ जाएगा। इसके लिए आपको रजिस्टर्ड नंबर से तय नंबर पर एक मिस कॉल देना होता है। इसमें आपका नाम, जन्मदिन, यूएएन, केवाईसी स्टेटस, पिछली जमा कराई गई रकम और पीएफ बैलेंस दिया जाता है।

ईपीएफ की मोबाइल ऐप से: ऐप के जरिए आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं और यहां पर यूएएन को एक्टिवेट भी कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर भी यह ऐप उपलब्ध है। ऐप में पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए यूएएन नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। इस सुविधा का लाभ वही खाताधारक उठा सकते हैं जिन्होंने अपने यूएएन नंबर को एक्टिवेट कर रखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App