ताज़ा खबर
 

Radhakishan Damani बने देश के छठे सबसे रईस शख्स, अडानी और मित्तल को भी पछाड़ा, जानिए- कैसे अचानक बढ़ी इतनी संपत्ति

Radhakishan Damani: शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक के तौर पर पहचान रखने वाले दमानी की इंडिया सीमेंट्स, वीएसटी इंडस्ट्रीज और सिम्प्लेक्स इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसी कंपनियों में भी हिस्सेदारी है। बेहद लो-प्रोफाइल रहने वाले दमानी को भारत का वॉरेन बफे कहा जाता रहा है।

Radhakishan Damaniएवेन्यू सुपरमार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी (फोटो: इंडियन एक्सप्रेस)

देश के रईसों की लिस्ट में राधाकिशन दमानी तेजी से उभर कर आए हैं। अब वह गौतम अडानी और सुनील मित्तल जैसे दिग्गजों को पछाड़ते हुए देश के छठे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक एवेन्यू सुपरमार्केट के फाउंडर राधाकिशन दमानी की कंपनी के शेयरों में तेज उछाल के चलते उनकी संपत्ति 11.9 अरब डॉलर यानी 84,7000 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

बता दें कि दमानी की कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स की 21 मार्च 2017 को शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई थी, तब से अब तक कंपनी के शेयरों में 290 पर्सेंट का उछाल आया है। उस दौरान कंपनी की कुल पूंजी 39,988 करोड़ रुपये थी। बीते एक साल में ही एवेन्यू सुपरमार्ट्स का शेयर 35 फीसदी ऊपर गया है। यदि मार्च 2017 में इस शेयर में आपने 1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो अब तक आप 8.31 लाख रुपये हासिल कर सकते थे।

दमानी की कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी: शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक के तौर पर पहचान रखने वाले दमानी की इंडिया सीमेंट्स, वीएसटी इंडस्ट्रीज और सिम्प्लेक्स इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसी कंपनियों में भी हिस्सेदारी है। बेहद लो-प्रोफाइल रहने वाले दमानी को भारत का वॉरेन बफे कहा जाता रहा है। एवेन्यू सुपरमार्ट्स में दमानी की 37.19 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि उनकी पत्नी की 3.54 फीसदी हिस्सेदारी है। यही नहीं ग्रुप की लीडिंग कंपनी डी-मार्ट उनके भाई शिवकिशन दमानी का 8.12 पर्सेंट शेयर है।

सुपरमार्केट के शेयरों में अचानक 11 पर्सेंट का उछाल: बता दें कि एवेन्यू सुपरमार्ट देश की बड़ी फूड और ग्रॉसरी रिटेल कंपनी डी-मार्ट की पेरेंट कंपनी है। सोमवार को दमानी की कंपनी सुपरमार्ट के शेयरों में अब तक का सबसे ज्यादा 11 फीसदी उछाल देखने को मिला। मार्केट कैपिटलाइजेशन की बात की जाए तो यह बीएसई सेंसेक्स में 18वीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।

बड़े अंतर के साथ नंबर वन पर हैं मुकेश अंबानी: देश के टॉप 10 अमीरों की बात की जाए तो मुकेश अंबानी बड़े अंतर के साथ पहले नंबर पर है। उनकी कुल संपत्ति 55.4 अरब डॉलर है। दूसरे नंबर पर अजीम प्रेमजी हैं। उनके पास 18.2 अरब डॉलर की संपत्ति है। उनके बाद शिव नाडर, उदय कोटक, लक्ष्मी मित्तल क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं। छठे नंबर राधाकिशन दमानी का नाम है और उनके बाद 7वें सबसे रईस शख्सगौतम अडानी हैं। देश के 8वें सबसे अमीर शख्स सुनील मित्तल हैं, जबकि नौवें और 10वें नंबर पर साइरस पूनावाला और बेनू बांगुर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kisan Credit Card scheme: पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हर कृषक को मिलेगा ‘किसान क्रेडिट कार्ड’, बिना गारंटी मिलेंगे 1 लाख 60 हजार रुपये
2 7th Pay Commission: प्रमोशन में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसलों से भ्रम, लटकी 1.3 लाख पदों पर प्रोन्नति, केंद्र सरकार ने दायर की अर्जी, एक महीने बाद होगी सुनवाई
3 Ratan Tata on Instagram: इंस्टाग्राम पर रतन टाटा के फॉलोवर्स की संख्या 10 लाख के पार, बोले- शानदार है यह सफर
ये पढ़ा क्या?
X