ताज़ा खबर
 

फीचर फोन यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकेंगे Airtel पेमेंट्स बैंक, जानिए तरीका

एयरटेल पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल अब न सिर्फ स्मार्ट फोन यूजर्स बल्कि फीचर फोन यूजर्स भी *400# डायलकर कर सकेंगे।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल अब न सिर्फ स्मार्ट फोन यूजर्स बल्कि फीचर फोन के यूजर्स भी कर सकेंगे। फीचर फोन यूजर्स यूएसएसडी कोड के जरिए फाइनैन्शियल और नॉन-फाइनैन्शियल लेनदेन पूरा कर सकेंगे। इसका इस्तेमाल फीचर फोन यूजर्स *400# नंबर डायल करके कर सकते हैं। वहीं किसी एयरटेल पेमेंट्स बैंक से आप दूसरे एयरटेल पेमेंट्स बैंक को आप फ्री में पैसा ट्रांस्फर कर सकते हैं। पेमेंट्स बैंक के लिए USSD और IVR दोनों ही सुविधाएं उपलब्ध होंगी। जानते हैं इसके इस्तेमाल के बारे में। यूएसएसडी प्लेटफॉर्म पर मेसेजिस के जरिए आप बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल- पहले आपको मोबाइल से *400# डायल करने की जरूरत है। सेंड बटन दबाते ही आपके पास एमपिन क्रिएट करने का मेसेज आएगा। पैसे ट्रांस्फर करने का यह काफी आसान तरीका है। वहीं इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन यूजर्स भी कर सकते हैं और यह इंटरनेट के बिना भी काम करेगा। एमपिन के जरिए ही आप यूएसएसडी प्लैटफॉर्म पर इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें आपको बैलेंस चेक, ट्रांस्फर्स की सुविधा मिलेगी। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर एमपिन डाले बिना कोई भी लेनदेन नहीं हो सकेगी। जिसके खाते में आपको फंड ट्रांस्फर करना है उसका मोबाइल या खाता नंबर डालकर आप लेनदेन पूरा कर सकते हैं।

ठीक इसी तरह से आईवीआर भी काम करेगा। इसके लिए आपको मोबाइल से 400 डायलकर कॉल करना है और फिर निर्देशों को फॉलो करना है। गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने 11 कंपनियों को पेमेंट बैंक शुरू करने की मंजूरी दी थी। वहीं जमा राशि पर अमूमन ये बैंक लगभग 7 फीसद की दर से ब्याज देते हैं।

देखें तरीका

7-5 पहला स्टेप 8-4 दूसरा स्टेप 9-2 तीसरा स्टेप

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वरिष्ठ नागरिकों के लिए नई पेंशन योजना को मंजूरी, LIC गारंटी के साथ मिलेगा 8% का रिटर्न
2 सोने में तेज़ी जारी ₹30000 के करीब, चांदी की चमक ने छुआ ₹42000
3 रुपए डॉलर के मुकाबले पांच पैसे मजबूत