ताज़ा खबर
 

Fitness linked health insurance: फिटनेस है बेहतर तो सस्ते में होगा आपका स्वास्थ्य बीमा, जानिए- कैसे कंपनी तय करेगी आपकी सेहत और कितनी होगी बीमा की कीमत

Health linked insurance premium: आपकी हेल्थ को पॉइंट के आधार पर तय किया जाएगा। आपका जितना अच्छा स्कोर होगा, उतना ही कम प्रीमियम देना होगा। इसके साथ ही डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे ग्राहकों के लिए अलग पॉलिसी भी लाई जा सकती है।

अब सेहत के हिसाब से देना होगा हेस्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम

Health Insurance premium: यदि आप शरीर से फिट हैं तो फिर आपको हेल्थ इंश्योरेंस कराते वक्त इसका फायदा मिल सकता है। बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने इंश्योरेंस कंपनियों को आदेश दिया है कि वे हेल्थ लिंक्ड प्रीमियम पॉलिसी की शुरुआत करें। जानकारों का कहना है कि इससे कंपनियों और ग्राहकों दोनों को फायदा होगा। कंपनियां ऐसे मरीजों से ज्यादा प्रीमियम ले पाएंगी, जिनका स्वास्थ्य बहुत अच्छा नहीं रहता। दूसरी तरफ ऐसे ग्राहकों को कम प्रीमियम देनी होगी, जिनका फिटनेस लेवल अच्छा है।

इंश्योरेंस मार्केट के एक जानकार के मुताबिक यह कंपनियों और ग्राहकों दोनों के लिए ही अच्छा होगा। यही नहीं लोगों को कम प्रीमियम के ऑफर का लाभ उठाने के लिए अपनी फिटनेस पर ध्यान देने की भी प्रेरणा मिलेगी। अब सवाल यह है कि आखिर इंश्योरेंस कंपनियां यह कैसे पता लगाएंगी कि आपकी फिटनेस कैसी है।

इसके लिए कंपनियां एप आधारित तकनीक का इस्तेमाल करेंगी। आपकी हेल्थ को पॉइंट के आधार पर तय किया जाएगा। आपका जितना अच्छा स्कोर होगा, उतना ही कम प्रीमियम देना होगा। इसके साथ ही डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे ग्राहकों के लिए अलग पॉलिसी भी लाई जा सकती है।

भारत में हेल्थ इंश्योरेंस का मार्केट बहुत ज्यादा नहीं है। ऐसे में कंपनियों को लगता है कि इसे हेल्थ से जोड़े जाने पर लोग अपनी फिटनेस सही रहने के दौरान ही इंश्योरेंस कराएंगे ताकि उन्हें कम चार्ज देना पड़े। ऐसे में कंपनियों को भी बड़ी संख्या में ग्राहक मिल सकते हैं और आम लोगों को प्रीमियम में राहत मिल सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Vodafone Idea को लगातार छठी तिमाही में घाटा, Reliance Jio के चलते हुआ 6,439 करोड़ रुपये का नुकसान
2 Income Tax payers: एक साल में क्यों आधे हो गए टैक्स देने वाले? मोदी सरकार की छूट के चलते ही घट गई संख्या
3 Ratan Tata love story on valentine day: रतन टाटा ने बताई अपनी प्रेम कहानी, भारत और चीन में युद्ध के चलते नहीं हो पाई शादी
ये पढ़ा क्या?
X