ताज़ा खबर
 

नए श्रम कानून के तहत मजूदरों को मिलेगी यह बड़ी सुविधा, साल के शुरुआती तीन महीनों में मिलेगा लाभ

संस्थानों को 40 साल से अधिक आयु वाले कर्मचारियों का सालाना चेकअप कराना होगा। यह चेकअप पूरी तरह से फ्री होगा और कैलेंडर ईयर की शुरुआत के 90 दिनों में यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए वर्कर्स से कंपनी कोई चार्ज नहीं वसूलेगी।

Laboursलॉकडाउन के दौरान मजदूरों को उठानी पड़ी थी परेशानी। (प्रतीकात्मक फोटो)

नए श्रम कानूनों के तहत औद्योगिक प्रतिष्ठानों को अब स्टाफ का फ्री हेल्थ चेकअप कराना होगा। केंद्र सरकार की ओर से तैयार नियमों के मुताबिक संस्थानों को 40 साल से अधिक आयु वाले कर्मचारियों का सालाना चेकअप कराना होगा। यह चेकअप पूरी तरह से फ्री होगा और कैलेंडर ईयर की शुरुआत के 90 दिनों में यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए वर्कर्स से कंपनी कोई चार्ज नहीं वसूलेगी और खुद ही पूरा खर्च उठाएगी।

केंद्रीय श्रम मंत्रालय की ओर से तैयार किए गए नए श्रम कानून के ड्राफ्ट में यह बात शामिल की जाएगी। श्रम मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने शुक्रवार को हुई मीटिंग के बाबत जानकारी देते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मीटिंग में अधिकारियों ने इस नियम को ड्राफ्ट में शामिल किए जाने की बात कही है। अधिकारी के मुताबिक यह प्रस्ताव फैक्ट्रियों, खानों, निर्माण संस्थाओं एवं अन्य प्रतिष्ठानों में काम करने वाले मजदूरों पर लागू होगा।

यदि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिहाज से यह अहम कदम होगा। अकसर कर्मचारियों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझना पड़ता है और समय पर जांच न हो पाने के चलते कई बार गंभीर बीमारी के बारे में जानकारी ही नहीं मिल पाती है। यह प्रस्ताव सरकार की ओर से तैयार किए जा रहे ऑक्युपेशनल सेफ्टी, हेल्थ ऐंड वर्किंग कंडीशंस रूल्स, 2020 में शामिल किए जाएंगे।

बता दें कि इस तरह का नियम दिल्ली सरकार की ओर से बीते साल ही लागू किया गया था। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बीते साल आदेश दिया था कि 40 वर्ष से अधिक आयु के सभी सरकारी कर्मचारियों को हर साल हेल्थ-चेकअप से गुजरना होगा। मेडिकल परीक्षण का पूरा खर्च संबंधित विभागों की ओर से दिया जा रहा है। आदेश के मुताबिक मेडिकल परीक्षण के लिए पुरुष कर्मचारियों को 2,000 रुपये की रकम मिलेगी, जबकि महिला कर्मियों को 2,200 रुपये दिए जाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चेन लगाकर पेड़ से बांधी स्कॉर्पियो, आनंद महिंद्रा ने किया मजेदार ट्वीट, कहा- मुझे आ रही है ऐसी फीलिंग
2 नौकरियों में आरक्षण का दांव हरियाणा को पड़ेगा उल्टा? नए अवसरों की बजाय और बिगड़ सकते हैं हालात
3 WhatsApp Pay के जरिए पेमेंट करना मेसेज भेजने जितना ही आसान, समझें पूरा तरीका और नियम
आज का राशिफल
X