सबसे ज्यादा वेतन पाने वाला बैंक अधिकारी है यह शख्स, जानिए कितनी करोड़ रुपए की सैलरी मिली

Highest Paid Banker: आदित्य पुरी पिछले साल ही एचडीएफसी बैंक के सीईओ और एमडी पद से रिटायर हुए हैं। उन्हें रिटायरमेंट के बाद मिलने वाले लाभों के रूप में 3.5 करोड़ रुपए मिले हैं। आईसीआईसीआई बैंक के एमडी और सीईओ संदीप बख्शी ने कोविड के कारण पिछले साल खुद अपने वेतन-भत्तों में कटौती का फैसला किया था।

Hdfc Bank, hdfc bank news
बैंक के निदेशक मंडल ने एक अहम फैसला लिया है

एचडीएफसी बैंक के आदित्य पुरी वित्त वर्ष 2020-21 में सबसे ज्यादा वेतन-भत्ता पाने वाले बैंक अधिकारी रहे हैं। उन्हें पिछले वित्त वर्ष में कुल 13.82 करोड़ रुपए के वेतन-भत्ते मिले हैं। इसमें रिटायरमेंट के बाद मिलने वालों लाभों के 3.5 करोड़ रुपए भी शामिल हैं। आदित्य पुरी के बाद उनका पद संभालने वाले शशिधर जगदीशन को पिछले वित्त वर्ष में 4.77 करोड़ रुपए की ग्रॉस सैलरी मिली है। जगदीशन 27 अक्टूबर 2020 से एचडीएफसी बैंक के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर यानी सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

एचडीएफसी निजी क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है। एचडीएफसी बैंक के प्रमुख प्रतिद्वंदी आईसीआईसीआई बैंक के एमडी और सीईओ संदीप बख्शी को पिछले वित्त वर्ष में 38.88 लाख रुपए के वेतन-भत्ते मिले हैं। कोविड-19 के कारण संदीप ने खुद ही अपने मूल और सप्लीमेंटरी भत्तों का एक निश्चित हिस्सा छोड़ दिया था। इसके अलावा बख्शी को आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस से वित्त वर्ष 2017 औक 2018 के लिए 63.60 लाख रुपए का परफॉर्मेंस बोनस मिला है।

एक्सिस के सीईओ के 6.52 करोड़ रुपए मिले: एक्सिस बैंक के सीईओ अमिताभ चौधरी को वित्त वर्ष 2020-21 में वेतन-भत्ते के रूप में 6.52 करोड़ रुपए मिले हैं। आईसीआईसीआई बैंक की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल बैंक के बड़े अधिकारियों की सैलरी में कोई इजाफा नहीं हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक की होलसेल बैंकिंग की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर इन-चार्ज विशाखा मुले को पिछले साल 5.64 करोड़ रुपए के सैलरी-भत्ते मिले हैं।

कोविड के कारण आईसीआईसीआई बैंक के अधिकारियों की सैलरी में हुई थी कटौती: कोविड के कारण आईसीआईसीआई बैंक के अधिकारियों की सैलरी में 10 फीसदी का कटौती हुई थी। यह कटौती 1 मई से लागू है।

जगदीशन की सैलरी औसत से 139 गुना ज्यादा: यदि प्राइवेट बैंकों के प्रमुखों की सैलरी की तुलना बैंक की औसत सैलरी से की जाए तो इसमें एचडीएफसी बैंक के शशिधर जगदीशन टॉप पर हैं। जगदीशन की कुल सैलरी बैंक की औसत सैलरी से 139 गुना ज्यादा है। एक्सिस बैंक के अमिताभ चौधरी की कुल सैलरी बैंक की औसत सैलरी के 104 गुना ज्यादा है। आईसीआईसीआई के संदीप चौधरी की सैलरी बैंक की औसत सैलरी से 96 गुना ज्यादा है।

बैंकों की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक, एचडीएफसी बैंक में एक्जीक्यूटिव क्लब में कुल 200 एक्जीक्यूटिव शामिल हैं। एक्सिस बैंक में इस क्लब में कुल 69 अधिकारी शामिल हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट