ताज़ा खबर
 

मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में टॉप 3 में नहीं कोई सरकारी बैंक, 10 बैंकों में सिर्फ एसबीआई और पीएनबी को मिली जगह

निजी सेक्टर का एचडीएफसी बैंक 6,73,736 रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ देश का नंबर वन बैंक है। बीते करीब ढाई दशकों में एचडीएफसी ने बैंकिंग सेक्टर में तेजी से अपनी पहचान बनाई है।

banking sectorबैंक में खड़े ग्राहक।

बीते कुछ सालों में भारत में निजी बैंकों का तेजी से विकास हुआ है। खासतौर पर क्वालिटी सर्विसेज के चलते प्राइवेट बैंकों ने बढ़त कायम की है, लेकिन कोरोना वायरस के इस संकट में आर्थिक गतिविधियां और कमजोर हुई हैं और इससे सरकारी बैंकों के कामकाज पर ज्यादा असर पड़ा है। भारतीय कंपनियों के फाइनेंशियल डाटाबेस को तैयार करने वाली ACE Equity ने मार्केट कैपिटलाइजेशन और ईयर-टू-डेट परफॉर्मेंस के लिहाज से देश के टॉप 10 बैंकों की लिस्ट तैयार की है। इस लिस्ट में सिर्फ दो सरकारी बैंकों को ही जगह मिली है। आइए जानते हैं, किस बैंक का है कितना मार्केट कैपिटलाइजेशन…

निजी सेक्टर का एचडीएफसी बैंक 6,73,736 रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ देश का नंबर वन बैंक है। बीते करीब ढाई दशकों में एचडीएफसी ने बैंकिंग सेक्टर में तेजी से अपनी पहचान बनाई है। खासतौर पर रिटेल ग्राहकों को जोड़ने के मामले में एचडीएफसी बैंक ने बढ़त कायम की है।

प्राइवेट सेक्टर के ही आईसीआईसीआई बैंक मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में 2,85,904 करोड़ रुपये के साथ दूसरे नंबर पर है। दिलचस्प है कि भारत में दो शीर्ष बैंक प्राइवेट सेक्टर के ही हैं। यही नहीं तीसरे नंबर पर भी निजी सेक्टर का ही कोटक महिंद्रा बैंक है।

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1,18,1170 करोड़ रुपये का है। कई बैंकों के विलय के बाद एसबीआई का बाजार पूंजीकरण बढ़ गया है। हालांकि बैंक देश के टॉप 3 बैंकों में शामिल नहीं है। यही नहीं देश के टॉप 10 बैंकों में सिर्फ दो ही सरकारी बैंक शामिल हैं। एसबीआई जहां चौथे नंबर पर हैं, वहीं पंजाब नेशनल बैंक 10वें नंबर पर है।

निजी क्षेत्र का ही एक्सिस बैंक 1,51,080 करोड़ रुपये की मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ 5वें नंबर पर है। बंधन बैंक 51,395 करोड़ रुपये के साथ छठे स्थान पर है। वहीं, इंडसइंड बैंक 7वें और आईडीबीआई बैंक 8वें नंबर पर है। हाल ही में कर्ज घोटाले के संकट से उबरने वाला यस बैंक नौवें नंबर पर है और पंजाब नेशनल बैंक 10वें नंबर पर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 EPFO को इक्विटी मार्केट में निवेश पर लगातार हो रहा नुकसान, संसदीय पैनल ने उठाए इन्वेस्टमेंट पर सवाल
2 मुकेश अंबानी से डील के फ्यूचर पर संकट? किशोर बियानी के खिलाफ जेफ बेजोस के मुकदमे पर शुरू हुई सुनवाई
3 मुकेश अंबानी ने बताया भारत की ग्रोथ का आइडिया, जानिए- क्या है देश के सबसे अमीर शख्स की सलाह
ये पढ़ा क्या?
X