ताज़ा खबर
 

कभी खुद नौकरी करते थे हरि मेनन, कई बार फेल होने के बाद खड़ी की बिग बास्केट, आज 3200 करोड़ से ज्यादा का है टर्नओवर

BITS Pilani से इंजीनियरिंग पढ़े हरि मेनन ने तब अपना कोई काम करने प्लान नहीं किया था, लेकिन फिर 1983 से 1998 के दौरान कॉरपोरेट सेक्टर में काम करते हुए उन्होंने अपना कुछ करने का इरादा बनाया।

big basketहरि मेनन ने 2011 में की थी बिग बास्केट की स्थापना

देश की बड़ी ऑनलाइन ग्रोसरी कंपनी बिग बास्केट के 2 करोड़ यूजर्स के डाटा के लीक होने की खबर से डिजिटल बिजनेस के क्षेत्र में खासी हलचल है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस डाटा को 40,000 डॉलर तक में बेचे जाने की आशंका है। बिग बास्केट ने भी डाटा लीक की बात स्वीकार की है और कहा है कि वह इसका आकलन कर रहा है। डाटा लीक के चलते चर्चा में आई कंपनी बिग बास्केट की सफलता की कहानी भी काफी रोचक है। दरअसल इस कंपनी के संस्थापक हरि मेनन ने फ्लिपकार्ट के आने से काफी पहले ही ऑनलाइन बिजनेस में सफलता के लिए हाथ आजमाया था।

हालांकि उस दौर में मेनन को कोई खास सफलता नहीं मिली थी क्योंकि तब भारत में ऑनलाइन कारोबार के लिए बहुत उपयुक्त माहौल नहीं था। BITS Pilani से इंजीनियरिंग पढ़े हरि मेनन ने तब अपना कोई काम करने प्लान नहीं किया था, लेकिन फिर 1983 से 1998 के दौरान कॉरपोरेट सेक्टर में काम करते हुए उन्होंने अपना कुछ करने का इरादा बनाया। मेनन ने अपने 4 साझीदारों के साथ मिलकर Fabmart नाम से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरुआत की थी। हालांकि यह वेंचर उनका ज्यादा सफल नहीं रहा। मेनन ने एक बार अपने उस अनुभव को साझा करते हुए कहा था, ‘Fabmart के पहले साल में सिर्फ शोर ही था, लेकिन ज्यादा ट्रांजेक्शंस नहीं हुई थीं। एक साल बाद ही हमने फैबमार्ट के फिजिकल वेंचर Fabmall में स्विच किया था।’

मेनन बताते हैं कि उस दौर में ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस को लेकर भी लोगों के दिमाग में काफी डर था। Fabmart के फेल होने के बाद हरि मेनन और उनके साथी Fabmall पर ही फोकस कर रहे थे। इसी दौर में हरि मेनन को कुछ वक्त मिला और वह फिर से भविष्य के नए स्टार्टअप के बारे में विचार करने लगे। अंत में उनका सपना अक्टूबर 2011 में पूरा हुआ, जब उन्होंने अपने साथियों अभिनय चौधरी, वी.एस. सुधाकर, विपुल पारेख और वीएस रमेश के साथ मिलकर Bigbasket की स्थापना की थी।

आज बिग बास्केट देश के स्टार्टअप्स की दुनिया में एक जाना-माना नाम है। बिग बास्केट फिलहाल देश के कई अहम शहरों में मौजूद है और शाहरुख खान जैसे स्टार उसके ब्रांड अंबेसडर्स की लिस्ट में हैं। बिग बास्केट की सफलता का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि 2019 में कंपनी का टर्नओवर 3200 करोड़ रुपये का था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कामाख्या मंदिर को 19 किलो सोने से बना दिवाली गिफ्ट देंगे मुकेश अंबानी, जानें- क्या देने वाले हैं देश के सबसे रईस शख्स
2 आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ में आसानी से कर सकते हैं बदलाव, मिलता है सिर्फ एक मौका, जानें- क्या है तरीका
3 ट्विटर पर फिर ट्रेंड #BoycottTanishq, दिवाली पर पटाखों से बचने की अपील पर ट्रोल हुआ टाटा का ज्वैलरी ब्रांड
यह पढ़ा क्या?
X