ताज़ा खबर
 

अगले महीने पटरी पर उतर सकते हैं ‘हमसफर’ ट्रेन के 21 कोच

ट्रेन के मार्गों को अंतिम रूप नहीं दिया है लेकिन नई दिल्ली से लखनऊ के बीच इसे शुरू करने पर सक्रियता से विचार किया जा रहा है।

Author नई दिल्ली | August 8, 2016 2:04 AM
rail budget 2016, rail budget in hindi, rail budget 2016-17, financial year, General Budget, Suresh Prabhu, Arun jaitleyतस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (Photo Source: Indian express)

हमसफर ट्रेन के पहले 21 कोच अगले महीने पटरी पर उतारे जाएंगे, जिनमें सीसीटीवी और अग्निसुरक्षा उपकरण के अलावा बाहर मटमैले रंग की किनारी वाली आसमानी विनाइल शीट लगी होंगी। ट्रेन में ब्रेल लिपि में लगे डिस्प्ले, जीपीएस-आधारित यात्री सूचना डिस्प्ले और घोषणा प्रणाली भी है। भारत के मध्यम वर्ग के यात्रियों को ध्यान में रखकर चलाई जाने वाली हमसफर ट्रेन विशेष रूप से 3-टीयर एसी ट्रेन है, जिसमें भोजन का विकल्प भी होगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह दो शहरों की दूरी रात में तय करेगी।

कपूरथला के रेल कोच कारखाने में निर्मित 21 हमसफर कोच अगले महीने नई दिल्ली स्टेशन भेजे जाएंगे। सूत्रों ने कहा कि ट्रेन के मार्गों को अंतिम रूप नहीं दिया है लेकिन नई दिल्ली से लखनऊ के बीच इसे शुरू करने पर सक्रियता से विचार किया जा रहा है। ट्रेन के डिब्बों को आकर्षक बनाने का प्रयास किया गया है। इसके बाहर विनाइल शीट लगाकर अत्याधुनिक स्वरूप प्रदान किया गया है। ट्रेन कोचों में साफ-सफाई को ध्यान में रखते हुए जैव-शौचालय और नई तरह से डिजाइन की गई कचरापेटियां बनाई गई हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नीति आयोग ने की सार्वजनिक क्षेत्र की 8 बीमार इकाइयों को बंद करने की सिफारिश
2 मुकेश अंबानी की रिलायंस जीयो के फेवर में TRAI? बाकी टेलीकॉम कंपनियां परेशान
3 Mahindra की इस शानदार कार पर मिल रहा एक लाख रुपए का OFF
यह पढ़ा क्या?
X