ताज़ा खबर
 

तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में होती है देश में बिकने वाली शराब की आधी खपत

तमिलनाडु में सबसे ज्यादा देश की कुल खपत के 13 फीसदी के बराबर शराब की खपत होती है, वहीं कर्नाटक इस मामले में 12 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर है। तमिलनाडु और केरल शराब पर टैक्स के मामले में भी आगे हैं।

liquor saleदेश के 5 दक्षिणी राज्यों में होती है शराब की सबसे ज्यादा खपत

क्या आप जानते हैं कि देश में किन राज्यों में शराब की सबसे ज्यादा खपत होती है। इसका जवाब यह है कि देश के 5 दक्षिणी राज्यों में ही पूरे भारत में बिकने वाली शराब के आधे हिस्से की खपत होती है। CRISIL की रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल को 10 से 15 फीसदी राजस्व शराब की बिक्री से ही हासिल होता है। यही नहीं इन 5 राज्यों में ही देश की कुल 45 फीसदी शराब की खपत होती है। अब इन राज्यों को लॉकडाउन के चलते राजस्व जुटाने में बड़ी समस्या का सामना करना पड़ा रहा है और सभी अलग-अलग तरीकों से इस स्थिति से निपटने में जुटे हुए हैं।

देश में 24 मार्च से ही जारी लॉकडाउन के चलते कई राज्यों को रेवेन्यू में बड़ी कमी का सामना करना पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक पूरे देश में बिकने वाली शराब का 45 फीसदी हिस्सा इन राज्यों में ही बिकता है, लेकिन अप्रैल के महीने में लॉकडाउन के चलते कोई सेल नहीं हुई। ऐसी स्थिति में इन राज्यों को शराब की बिक्री को एक बार फिर से शुरू करना पड़ा है ताकि राजस्व की कमी की भरपाई की जा सके।

तमिलनाडु में सबसे ज्यादा देश की कुल खपत के 13 फीसदी के बराबर शराब की खपत होती है, वहीं कर्नाटक इस मामले में 12 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर है। तमिलनाडु और केरल शराब पर टैक्स के मामले में भी आगे हैं। इन दोनों ही राज्यों में शराब पर 15 फीसदी का टैक्स लगता है। वामपंथी सत्ता वाले राज्य केरल की सरकार के लिए शराब से होने वाली कमाई सबसे बड़ा जरिया है। दूसरी तरफ कर्नाटक एवं आंध्र प्रदेश सरकार को 11 फीसदी की कमाई इससे होती है, जबकि तेलंगाना सरकार को 10 पर्सेंट आय शराब की सेल के जरिए ही होती है।

गौरतलब है कि लॉकडाउन 3.0 लागू होने के पहले ही दिन शराब में बिक्री की अनुमति के बाद दुकानों पर काफी भीड़ देखने को मिली थी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन न होने को लेकर भी सवाल उठे थे। हालांकि राज्यों के राजस्व के लिए शराब की सेल को हमेशा से बड़ा जरिया माना जाता रहा है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबाजानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिएइन तरीकों से संक्रमण से बचाएंक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: महंगाई भत्ते पर झटके के बीच सरकारी कर्मचारियों को तमिलनाडु में बड़ी सौगात, रिटायरमेंट उम्र में हुआ 1 साल का इजाफा
2 एलआईसी की बीमा पॉलिसी पर भी मिलता है लोन, ब्याज दर भी है बेहद कम, जानें- क्या हैं नियम और शर्तें
3 वित्त वर्ष 2020-21 में शून्य रहेगी भारत की जीडीपी ग्रोथ, मूडीज ने जताया अनुमान, कहा- अगले साल जोरदार वापसी करेगी अर्थव्यवस्था
ये पढ़ा क्या?
X