गुजरात सरकार के मंत्री सौरभ पटेल से है रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी का रिश्तेदारी कनेक्शन, जानिए कैसे

सौरभ पटेल के ससुर रमणिकभाई अंबानी भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। यही नहीं उनके बेटे विमल अंबानी के नाम पर ही रिलायंस ग्रुप ने कपड़ों के मशहूर ब्रांड विमल की शुरुआत की थी।

mukesh ambani
पीएम नरेंद्र मोदी और सौरभ पटेल के साथ मुकेश अंबानी

गुजरात की बीजेपी सरकार में मंत्री सौरभ पटेल राज्य के लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं, लेकिन अकसर लोप्रोफाइल रहना ही पसंद करते हैं। हालांकि यह बहुत कम लोग ही जानते हैं कि देश के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी से उनकी रिश्तेदारी भी है। दरअसल वह मुकेश अंबानी की चचेरी बहन इला अंबानी के पति हैं। इला रमणिकभाई अंबानी की बेटी हैं, जो मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी के बड़े भाई थे। इस तरह से सौरभ पटेल रिश्ते में मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी के बहनोई हुए। फिलहाल गुजरात की बीजेपी सरकार में सौरभ पटेल के पास ऊर्जा मंत्रालय की जिम्मेदारी है। इससे पहले वह सूबे में वित्त, पेट्रोकेमिकल्स और उद्योग सहित कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

इसके अलावा वाइब्रेंट गुजरात कार्यक्रम की सफलता में सौरभ पटेल का अहम योगदान माना जाता है। एक वक्त ऐसा भी था, जब नरेंद्र मोदी के बाद सौरभ पटेल को गुजरात के मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जाता था। हालांकि मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद आनंदीबेन पटेल को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया। बता दें कि सौरभ पटेल के ससुर रमणिकभाई अंबानी भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। यही नहीं उनके बेटे विमल अंबानी के नाम पर ही रिलायंस ग्रुप ने कपड़ों के मशहूर ब्रांड विमल की शुरुआत की थी।

रिलायंस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में थे रमणिकभाई अंबानी: बता दें कि 1924 में जूनागढ़ में जन्मे रमणिकभाई अंबानी का इसी साल जुलाई में 95 साल की उम्र में अहमदाबाद में निधन हो गया था। रमणिकभाई की पत्नी पद्माबेन का 2001 में ही देहांत हो गया था। इला अंबानी के अलावा उनकी दो और बेटियां हैं, नीता और मीना। रमणिकभाई 90 साल की आयु तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का हिस्सा थे, लेकिन 2014 में वह हट गए थे।

नीता अंबानी ने ली थी रमणिकभाई की जगह: इसके बाद मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने उनकी जगह ली थी। गौरतलब है कि रिलायंस के संस्थापक धीरूभाई अंबानी तीन भाई थे, जिनमें रमणिकभाई सबसे बड़े थे। उनके छोटे धीरूभाई अंबानी थे और सबसे छोटे थे नाथूभाई अंबानी, जिनके बेटे का नाम विपुल अंबानी है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट