ताज़ा खबर
 

PPF और Post Office Savings Schemes पर एक अप्रैल से मिलेगा ज्‍यादा ब्‍याज

डाकघर मासिक आय योजना (एमआईएस), पीपीएफ, डाकघर में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम, पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट्स आदि में जमा पैसे पर ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा।

अब छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्‍याज दर की समीक्षा हर तीन महीने पर होगी।

केंद्र सरकार छोटी बचत योजनाओं पर ज्‍यादा ब्‍याज देगी। इस पर फैसला हो गया है। औपचारिक घोषणा एक-दो दिन में हो जाएगी। बढ़ी हुई ब्‍याज दर एक अप्रैल से लागू होगी। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने 11 फरवरी को यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि लड़कियों और वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए चलाई जा रही बचत स्‍कीम पर मिल रहे ब्‍याज में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा।

Read Also: PF खाते में जमा पैसे पर बोनस दे सकता है EPFO, कम सैलरी वालों को ज्‍यादा ब्‍याज देने पर भी विचार

सरकार के फैसले से डाकघर मासिक आय योजना (एमआईएस), पीपीएफ, डाकघर में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम, पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट्स आदि में जमा पैसे पर ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा। दास ने बताया कि अब छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्‍याज दर की समीक्षा हर तीन महीने पर होगी। पहले यह साल में एक बार होता था। उनके मुताबिक सरकार चाहती है कि बाजार के हिसाब से ब्‍याज दर में तालमेल बना कर रखा जाए।

Read Also: इन चार कंपनियों में पैसा जमा न कराएं, रिजर्व बैंक ने रद्द किया लाइसेंस

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App