ताज़ा खबर
 

दो सौ रुपए का नोट जारी करेगा रिजर्व बैंक

वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की सिफारिशों को देखते हुए केंद्र सरकार 200 रुपए का बैंक नोट जारी करने की अनुमति देती है।

वित्तमंत्री अरुण जेटली

सरकार ने बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक को 200 रुपए का नोट जारी करने की अनुमति दे दी। इससे छोटे मूल्य के करंसी नोटों से दबाव कम करने में मदद मिलेगी।  वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की सिफारिशों को देखते हुए केंद्र सरकार 200 रुपए का बैंक नोट जारी करने की अनुमति देती है। नया 200 का नोट जल्द चलन में आने की उम्मीद है। सूत्रों ने कहा कि 200 का नोट छापने की प्रक्रिया शुरू होने से देश में करंसी की स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी। पिछले साल नवंबर में नोटबंदी की घोषणा के बाद केंद्रीय बैंक ने 500 रुपए का नया नोट जारी किया था। साथ ही 2,000 रुपये का नोट पेश किया था। ऐसे में माना जा रहा है कि 200 रुपए का नोट आने के बाद लोगों को 2,000 रुपए की ऊंचे मूल्य की मुद्रा की वजह से जो दिक्कतें आ रही हैं, उन्हें कम किया जा सकेगा। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने 50 का नया फ्लोरेसेंट ब्लू नोट भी पेश किया है।

इसी बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यहां पत्रकारों से कहा कि 200 रुपए के नए नोट जारी करने के समय के बारे में रिजर्व बैंक फैसला करेगा। जेटली ने कहा कि नोट की छपाई कब होगी, इस संदर्भ में पूरी प्रक्रिया के बारे में फैसला रिजर्व बैंक करेगा। इसलिए आरबीआइ के लिए उपयुक्त होगा कि वह तारीख व नोट छपाई और उससे संबद्ध अन्य मामलों के बारे में जानकारी दे। यह पूछने पर कि सरकार 2,000 रुपए के नोट को धीरे-धीरे चलन से हटाने पर विचार कर रही है, उन्होंने कहा- नहीं, ऐसी कोई चर्चा नहीं है।

 

Next Stories
1 2000 रुपए का नोट होगा बंद? अरुण जेटली ने दिया बड़ा बयान
2 सेंसेक्स 276 अंक उठकर 31,568.01 पर बंद हुआ सेंसेक्स
3 बाबा रामदेव की पतंजलि को टक्कर देने के लिए श्री श्री रविशंकर कर रहे ये तैयारी
यह पढ़ा क्या?
X