ताज़ा खबर
 

अब प्लेन में मिलेगा फ्री वाई-फाई, कर सकेंगे कॉलिंग भी

सिविल एवियेशन सेक्रेटरी आरएन चौबे ने बताया, "10 दिन के अंदर ही प्लेन के अंदर वाई-फाई सुविधा की घोषणा की जा सकती है।"

Author August 25, 2016 1:01 PM
यात्रियों को प्लेन के अन्दर वाईफाई (WiFi) की सुविधा मिलेगी। (सांकेतिक तस्वीर: Reuters)

जल्द ही हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए भारत सरकार की ओर से तोहफा मिलने वाला है। इसके तहत भारतीय हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने वाले यात्रियों को प्लेन के अन्दर वाईफाई (WiFi) की सुविधा मिलेगी। बता दें कि अभी तक यात्रियों को भारतीय सीमा में वाई-फाई और फोन करने की इजाजत नहीं है। ग्रह, टेलीकॉम और एविएशन मिनिस्ट्री ने इस मुददे पर गहन विचार किया है और जल्द ही नए फैसले की आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

सिविल एवियेशन सेक्रेटरी आरएन चौबे ने बताया, “हो सकता है आने वाले 10 दिन के अंदर ही प्लेन के अंदर वाई-फाई सुविधा के बारे में घोषणा कर दी जाए।” उन्होंने यह जानकारी बुधवार को एयर पैसेंजर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (APAI) के सिलवर जुबली सेलिब्रेशन के कार्यक्रम में दी। चौबे से भारतीय हवाई सीमा में प्लेन के अंदर वाई-फाई के इस्तेमाल को लेकर सवाल पूछा गया था।

चौबे ने बताया “अनुमति के बाद सबसे जरूरी होगा कि कॉल्स और डाटा को ट्रैक किया जा सकता है या नहीं।” उन्होंने कहा कि यदि जरूरी हुआ तो एजेंसियों की डाटा तक पहुंच होगी और यदि जरूरत होती है तो इसे ट्रैक भी किया जा सकता है। इस सवाल पर कि क्या कॉल की भी अनुमति दी जाएगी, चौबे ने कहा कि यदि डाटा को अनुमति दी जाती है तो कॉल करना भी संभव होना चाहिए।

Read Also: गुड़गांव में एयरटेल इन जगहों पर दे रहा है ‘मुफ्त वाई-फाई’ सेवा

बता दें इस समय यात्रियों को भारतीय वायु क्षेत्र में उड़ान भरने के दौरान मोबाइल फोन और इंटरनेट का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है। पैसेंजर्स अभी प्लेन के टेकऑफ से पहले और लैंडिंग के बाद ही फोन और वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैसेंजर्स को यात्रा के दौरान अपना फोन स्विच ऑफ करके या फिर फ्लाइट मोड पर रखना होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App