ताज़ा खबर
 

Google, Facebook और Whatsapp पर यूजर्स की जासूसी करने का आरोप

साइबर सुरक्षा कंपनी एवास्ट ने आरोप लगाया है कि गूगल, व्हाटसएप तथा फेसबुक उपयोग करने वालों तक लक्षित विज्ञापन पहुंचाने के मकसद से उनकी रूचि का पता लगाने को उनकी जासूसी करती हैं।

Author नई दिल्ली | October 29, 2015 10:42 AM

साइबर सुरक्षा कंपनी एवास्ट ने आरोप लगाया है कि गूगल, व्हाटसएप तथा फेसबुक उपयोग करने वालों तक लक्षित विज्ञापन पहुंचाने के मकसद से उनकी रूचि का पता लगाने को उनकी जासूसी करती हैं। कंपनी के अनुसार लेकिन उनके उपयोगकर्ता इसके बारे में जानते हैं।

एवास्ट के सीईओ विंसेट स्टेकलेर ने आज संवाददाताओं से कहा, गूगल विज्ञापन करने वाली कंपनी है। गूगल की आय मुख्य रूप से विज्ञापन की दुनिया से आती है। उपयोगकर्ताओं की रूचि का पता लगाने के लिये उनकी जासूसी तथा उनके लिये उसी अनुसार विज्ञापन परोसना उनका कारोबार का मॉडल है।

इसमें कुछ भी गलत नहीं है। मुक्षे लगता है कि उपयोगकर्ता को पता है कि क्या चल रहा है। साइबर सुरक्षा मुददे पर अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने यह बात कही। कंपनी ने चोरी से बचाने वाला मोबाइल सुरक्षा साफ्टवेयर भी पेश किया।

स्टेकलेर ने यह भी कहा कि व्हाटसएप भी अपने उपयोगकर्ताओं के निजता से जुड़े आंकड़ों की जासूसी करती है। इस बारे में पूछे जाने पर गूगल के प्रवक्ता ने कहा, हमारी नीति है कि हम बिना संबंधित रिपोर्ट देखे टिप्पणी नहीं करते। फेसबुक से भी इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

लगातार ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट्स, एनालिसिस, ब्‍लॉग पढ़ने के लिए आप हमारा फेसबुक पेज लाइक करें, गूगल प्लस पर हमसे जुड़ें  और ट्विटर पर भी हमें फॉलो करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App