ताज़ा खबर
 

एलन मस्क की कंपनी ने की गूगल के साथ डील, मुकेश अंबानी के जियो को टक्कर देने की तैयारी!

स्पेसएक्स की कंपनी स्टारलिंक ने भारत में फरवरी में ही हाई-स्पीड इंटरनेट सर्विस 'स्टारलिंक' की प्री-बुकिंग शुरू कर दी थी।

एलन मस्क और मुकेश अंबानी (Photo-Reuters, PTI)

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली टेस्ला के मुखिया एलन मस्क की एक अन्य कंपनी SpaceX ने गूगल के साथ अहम डील की है। इस डील की वजह से आने वाले दिनों में मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

क्या हुई है डील: डील के तहत स्पेसएक्स, गूगल डाटा सेंटर प्रॉपर्टीज के जरिए स्टारलिंक ग्राउंड स्टेशन का पता लगाएगा। 1500 स्टारलिंक सैटेलाइट को गूगल क्लाउड के ऑर्बिट में लॉन्च किया जाएगा। इससे ग्राहक को बिना किसी रुकावट के हाई स्पीड के साथ इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। इसमें ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन के साथ सिक्योर कनेक्शन का इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया गया है।

मुकेश अंबानी के लिए चुनौती: गूगल और एलन मस्क की कंपनी के बीच साझेदारी से रिलायंस जियो की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आपको बता दें कि स्पेसएक्स की कंपनी स्टारलिंक ने भारत में फरवरी में ही हाई-स्पीड इंटरनेट सर्विस ‘स्टारलिंक’ की प्री-बुकिंग शुरू कर दी थी। स्टारलिंक प्रोजेक्ट में कंपनी सेटेलाइट से काम करती है, जिससे ये दुनिया के किसी भी कोने में इंटरनेट सर्विस देना आसान होता है। कंपनी का दावा है कि स्टारलिंक के दुनिया भर में 10,000 से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं।

वहीं, अगर रिलायंस जियो की बात करें तो भारत में सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। इस कंपनी के 40 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं। टेलीकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो की एंट्री 2016 में हुई थी। इसके बाद से ही कंपनी के ग्राहकों का विस्तार हो रहा है। यही नहीं, जियो 5 जी नेटवर्क में एंट्री करने वाली है। भारत में जियो की मुख्य प्रतिद्वंदी एयरटेल है। एयरटेल भी 5 जी नेटवर्क की तैयारियों में जुटी है। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

दुनिया के दो बड़े अरबपति हैं अंबानी और मस्क: अगर स्पेसएक्स के एलन मस्क और रिलायंस जियो के मुकेश अंबानी की दौलत की बात करें तो दोनों में बड़ा अंतर देखने को मिलेगा। एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे बड़े दौलतमंद अरबपति हैं तो मुकेश अंबानी की रैंकिंग 13वीं है। इसके अलावा मुकेश अंबानी की रियल टाइम नेटवर्थ 75 बिलियन डॉलर के स्तर पर है। (ये पढ़ें-जब जेपी ग्रुप से अचानक टूट गई अनिल अंबानी के कंपनी की डील, बताई थी ये वजह)

अगर बात करें तो एलन मस्क की तो इससे करीब 100 बिलियन डॉलर ज्यादा है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क की दौलत 164 बिलियन डॉलर के करीब है।

Next Stories
1 कोरोना काल में शुरू हो गई ये योजना, सस्ता गोल्ड खरीदने का मौका, जानिए निवेश का तरीका
2 शिपिंग कंपनी को ​बेचने की तैयारी में जुटी मोदी सरकार, बीते साल हुआ इतना बड़ा मुनाफा
3 जब जेपी ग्रुप से अचानक टूट गई अनिल अंबानी के कंपनी की डील, बताई थी ये वजह
ये पढ़ा क्या?
X