ताज़ा खबर
 

Google नेक्सिस ने लॉन्च किया 6P और 5X, यहां पढ़ें क्या है इस मोबाइल की खासियत

फ्रांसिस्को में आयोजित इवेंट के दौरान गूगल ने अपने ब्रांड के एक और नए मोबाइल को लॉन्च किया है।

Author नई दिल्ली/ सैन फ्रांसिस्को | September 30, 2015 1:03 PM
गूगल नेक्सिस ने लॉन्च किया 6P और 5X, यहां पढ़ें क्या है इस मोबाइल की खासियत(pic-agency)

सैन फ्रांसिस्को में आयोजित इवेंट के दौरान गूगल ने अपने ब्रांड के एक और नए मोबाइल को लॉन्च किया है। हुआवई नेक्सस 6P के साथ ही एलजी नेक्सस 5X को भी लॉन्च किया गया है।

इस नए फोन की कीमत गूगल 6P की अपेक्षा तो कम है ही साथ स्क्रीन भी छोटी है। इस फोन को LG निर्मित नेक्सस 5 का ही अपग्रेड वर्जन के तौर पर समझा जा रहा है, जो मोबाइल यूजर्स को भी काफी पसंद आ रहा है।

वहीं अगर बात एलजी नेक्सस 5X के स्पेसिफिकेशन के बारे में करे तो इसमें 5.2-इंच की स्क्रीन दी गई है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1080×1920 पिक्सल है। एलजी नेक्सस 5X स्क्रीन आईपीएस तकनीक से लैस है और फोन की स्क्रीन गोरिल्ला ग्लास 3 कोटेड है। नेक्सस 5 का स्क्रीन रेजल्यूशन समान था लेकिन फोन की स्क्रीन स्मॉल थी।

एलजी नेक्सस 5X एंडरॉयड के सबसे नए ऑपरेटिंग सिस्टम 6.0 मार्शमेलो पर पेश किया गया है, जिसमें नए ओएस के अलावा यूजर्स को डोज जैसे फीचर देखने को मिलेंगे। यह फीचर फोन की उपयोगिता को सेंस कर बैटरी परफॉर्मेंस को बेहतर करने में सक्षम है।

इसके साथ ही सिक्योरिटी के मामले में एंडरॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम 6.0 मार्शमेलो पहले की अपेक्षा कहीं ज्यादा बेहतर है। इसका फ्लोटिंग मेन्यू और आसान शेयरिंग फीचर भी खास कहे जा सकते हैं। एंडरॉयड के नए ऑपरेटिंग सिस्टम में वॉइस असिस्टेंट गूगल नाउ भी पहले की अपेक्षा ज्यादा सटीक और अडवांस हो गया है।

फोटोग्राफी के लिए एलजी नेक्सस 5X में 12.3-मेगापिक्सल का मेन कैमरा दिया गया है जबकि सेकेंडरी कैमरा 5-मेगापिक्सल का है। मेन कैमरे के साथ दोहरा एलईडी फ्लैश दिया गया है। एलजी G3 और एलजी जG4 की तरह इसमें भी लेजर ऑटोफोकस सेंसर है जो तेजी से फोकस करने के लिए जानी जाती है।

कनेक्टिविटी की बात करें तो एलजी नेक्स 5 एक्स में नैनो सिम सपोर्ट है। फोन में 3जी, वाईफाई और 4जी एलटीई सपोर्ट है। पावर बैकअप के लिए फोन में 2,700 MHA की बैटरी दी गई है। एलजी नेक्सस 5x 16G और 32G की कीमत 379 अमेरिकी डॉलर और 479 अमेरिकी डॉलर है। फिलहाल यह फोन अमेरिका, इंग्लैंड और जापान सहित कुछ बाजार में उपलब्ध होगा जबकि अन्य देशों में अगले कुछ सप्ताह में लॉन्च किया जाएगा।

एलजी नेक्सस 5एक्स को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन एमएसएम 8992 चिपसेट पर पेश किया गया है और इसमें 1.8गीगाहर्टज का हेक्साकोर प्रोसेसर है। फोन में दो प्रोसेसर का उपयोग किया गया है एक क्वाडकोर और दूसरा डुअलकोर प्रोसेसर है। बेहतर ग्राफिक्स के लिए इसमें एड्रीनो 418 जीपीयू दिया गया है।

नेक्सस 5एक्स में 2जीबी रैम मैमारी और यह फोन 16जीबी व 32जीबी इंटरनल मैमोरी के साथ उपलब्ध है। फोन में कार्ड सपोर्ट नहीं है। यह दोनों मोबाइल मार्केट में अक्टूबर दूसरे सप्ताह तक आ जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App