ताज़ा खबर
 

भारत में मॉल, बस स्टैंड और कैफे जैसी जगहों पर हाईस्पीड WiFi देगा गूगल

गूगल फिलहाल भारत में 53 रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाई-फाई मुहैया कराता है। कंपनी की योजना इस साल के अंत तक कुल 100 स्टेशनों पर मुफ्त इंटरनेट उपलब्ध कराने की है।

गूगल ने मंगलवार को भारत में गूगल स्टेशन लॉन्च करने का एलान किया।

भारतीय रेलवे स्टेशनों पर रेलटेल के साथ वाई-फाई उपलब्ध कराए जाने के बाद गूगल ने मंगलवार को नई सेवा गूगल स्टेशन को पेश किया है। गूगल स्टेशन सर्विस का लक्ष्य देशभर में लोगों को इंटरनेट से जोड़ना है। इसके तहत मॉल, बस अड्डों, सिटी सेंटरों तथा कैफे जैसे सार्वजनिक स्थलों पर हाईस्पीड वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कंपनी के उपाध्यक्ष सीजर सेनगुप्ता ने कहा कि यह नया मंच विभिन्न तरह के भागीदारों के साथ मिलकर वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने में मदद करेगा, जिसमें प्रणाली एकीकरण करने वाले, किसी क्षेत्र जैसे कि मॉल इत्यादि के मालिक शामिल होंगे।

सेनगुप्ता ने बताया कि भारत में हर घंटे 10 हजार से ज्यादा लोग पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इसके बावजूद उन्हें कम पावर वाले फोन, 2जी कनेक्शन और काफी कम डाटा जैसी कई दिक्कतों को सामना करना पड़ता है। पिछले साल सितंबर में 400 भारतीय रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सेवा शुरू करने की घोषणा करने के बाद कंपनी ने इसके विस्तार की योजना बनाई है। हम ‘गूगल फॉर इंडिया’ का दूसरा संस्करण पेश कर रहे हैं जिसमें कई नए उत्पाद, प्लेटफॉर्म तथा एक्सेस प्रोग्राम लांच किए जा रहे हैं। इस वाई-फाई सुविधा का संचालन मॉलों तथा दूसरे प्रतिष्ठानों के लिए बेहद आसान होगा। इसके लिए प्रतिष्ठान स्टेशनडॉटगूगलडॉटकॉम पर आवेदन कर सकते हैं।

गूगल फिलहाल भारत में 53 रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाई-फाई मुहैया कराता है। कंपनी की योजना इस साल के अंत तक कुल 100 स्टेशनों पर मुफ्त इंटरनेट उपलब्ध कराने की है। गूगल के मुताबिक कंपनी रेलवे स्टेशन पर दी जाने वाली इंटरनेट सुविधा को मॉनिटर करने की योज़ना भी बना रही है। कंपनी ने जानकारी दी कि आने वाले समय में गूगल स्टेशन को भारत के अलावा इंडोनेशिया और फिलीपींस में भी लॉन्च किया जाएगा।

Read Also: गूगल का तोहफा, हिंदी में भी कर सकेंगे गूगल असिस्टेंट से बात

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App