ताज़ा खबर
 

Google को यहां हर iPhone यूजर को देना पड़ सकता है 65 हजार रुपये का मुआवजा!

कोर्ट ऑफ अपील के दावेदारों ने कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ 'Google You Owe Us' नाम से एक उपभोक्ता कैंपेन भी चलाया है। दावेदारों का आरोप है कि Google ने सफारी वेब ब्राउज़र से व्यक्तिगत डेटा हासिल करने में गोपनीयता का उल्लंघन किया।

इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप में किया गया है। (फोटो सोर्स: फाइनैंशल एक्सप्रेस)

दुनिया भर के आईफोन (Apple iphone) यूजर्स को गूगल (Google) की तरफ से हर्जाना मिल सकता है। भविष्य में गूगल हर iPhone यूजर्स को अवैध तरीके से डेटा की ट्रैकिंग के मामले में मुआवजे का भुगतान कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक करीब 40 लाख से अधिक iPhone इस्तेमाल करने वालों का निजी डेटा अवैध तरीके से ट्रैक करने की बात सामने आई है। गूगल के खिलाफ अवैध ट्रैकिंग का यह मामला ब्रिटेन में कार्रवाई के लिए आगे बढ़ सकता है। कोर्ट ऑफ अपील के जजों ने फैसला सुनाया है कि आईफोन यूजर्स के जेटा को गैरकानूनी ढंग से थर्ड पार्टी कुकीज के जरिए टैक किया गया था और गूगल यह केस हार गया।

कोर्ट ऑफ अपील के दावेदारों ने कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ ‘Google You Owe Us’ नाम से एक उपभोक्ता कैंपेन भी चलाया है। दावेदारों का आरोप है कि Google ने सफारी वेब ब्राउज़र से व्यक्तिगत डेटा हासिल करने में गोपनीयता का उल्लंघन किया। इसने ‘डू नॉट ट्रैक सेटिंग्स’ को बाईपास किया। अदालत को एक सबमिशन में फन्होंने कहा कि Google ने जो डेटा एकत्र किया उसमें दौड़, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, राजनीतिक झुकाव, कामुकता, सामाजिक वर्ग, वित्तीय, खरीदारी की आदतें और उपयोगकर्ताओं के बारे में जानकारी शामिल थीं।

सफारी एक वेब ब्राउजर है जो Apple iPhones के लिए बनाया गया है और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम का एक अभिन्न हिस्सा है जो iPhones पर चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। गूगल को यूके में iPhone उपयोगकर्ताओं को मुआवजे के रूप में 3.3 बिलयन पाउंड के रूप में भुगतान करना पड़ सकता है। ब्रिटेन में द टेलीग्राफ को दिए एक बयान में गूगल के प्रवक्ता ने कहा है, “हमारे उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा करना हमेशा हमारी पहली प्राथमिकता रही है। यह मामला लगभग एक दशक पहले हुई घटनाओं से संबंधित है और हमने उस पर संज्ञान लिया था। हमारा मानना है कि इसमें कोई मेरिट नहीं है और इसे खारिज कर दिया जाना चाहिए।”

Next Stories
1 AMAZON, FLIPKART पर मंदी बेअसर! पिछले साल से 33% ज्यादा सेल, बेच डाला 3.7 अरब डॉलर का माल
2 कर्ज में दबा Emami Cement बिकने को तैयार, 6000 करोड़ खर्च करने को तैयार देसी और विदेशी कंपनियां!
3 ASHOK LEYLAND पर मंदी की मार! देश भर के कारखानों में 2-15 दिनों तक बंद रखेगा गाड़ियों का प्रोडक्शन
आज का राशिफल
X