scorecardresearch

कागज के थैलों के कारोबार में अच्छा मुनाफा

कागज के थैले बनाने के कारोबार की शुरुआत घर के एक कमरे से ही की जा सकती है।

पोलीथीन से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को देखते हुए केंद्र से लेकर राज्य सरकारों ने इस पर प्रतिबंध लगाया है। इस प्रतिबंध की वजह से बाजार में कागज से बने थैलों की मांग में बहुत तेजी आई है। कागज के थैलों का उपयोग कपड़ों, खाद्य पदार्थ, दवाइयां, आभूषण और बहुत कुछ पैक करने के लिए किया जा सकता है। कागज के थैले बनाने का कारोबार असंगठित क्षेत्र में आता है। कागज के थैले बनाने का कार्य बहुत कम पूंजी लगाकर छोटे पैमाने पर शुरू किया जा सकता है और इसमें मुनाफा भी अच्छा है।

कागज के थैले बनाने के कारोबार की शुरुआत घर के एक कमरे से ही की जा सकती है। शुरुआत में थैले बनाने का काम हाथों से ही किया जाए तो बेहतर रहता है क्योंकि ऐसे में आपको अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होगी। जैसे जैसे आापके बनाए कागज के थैलों की मांग बढ़ने लगे तो आप थैले बनाने की मशीन भी खरीद सकते हैं। कागज के थैले बनाने वालीं स्वचालित मशीनें लगभग पांच लाख रुपए से शुरू होती हैं और ये प्रति घंटे कई हजार थैले बना सकती है। अर्ध-स्वचालित मशीनें भी तीन लाख रुपए तक में मिल जाएगी लेकिन इनमें अधिक श्रम लगता है।

कागज के थैले बनाने के कारोबार को शुरू करने के लिए आपको मुख्य रूप से तीन तरह के कच्चे माल की जरूरत होगी। इनमें कई रंग के कागज के रोल, कागज को चिपकाने के लिए गोंद और डोरी या रस्सी शामिल है। कागज के थैले बनाने के कारोबार को बेहतर तरीके से चलाने के लिए आपको या आपके कर्मचारियों का बेहद रचनात्मक होना बहुत जरूरी है।

आपको कागज के थैलों को हर तरह से आकर्षक बनाने की आवश्यकता होती है। थैलों के डिजाइन के लिए आप ग्राफिक्स डिजाइनर की भी सहायता ले सकते हैं। आप अपनी कंपनी के लिए एक अलग और विशेष डिजाइन का उपयोग कर सकते हैं। इस डिजाइन का उपयोग करके आप अपनी कंपनी की ब्रांडिंग कर सकते हैं। आपको अपने इस कोरोबार को बाजार में जगह-जगह फैलाने के लिए सटीक मार्केटिंग की आवश्यकता होगी। आपको अपने शहर के शापिंग माल, अन्य दुकानों आदि स्थानों पर अपने कागज के थैलों की मार्केटिंग करने होगी।

आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी अपने आकर्षक थैलों की मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप आनलाइन खरीदारी की वैबसाइटों के माध्यम से भी अपने थैलों को बेच सकते हैं। इस कारोबार में मुनाफे की बहुत अधिक संभावनाएं हैं बशर्ते आपके थैलों की मांग अच्छी हो। विशेषज्ञों का कहना है कि शुरुआत में इस कारोबार से कुछ हजार रुपए की कमाई हो सकती है जो मांग के साथ बढ़ती जाएगी।

प्रस्तुति : सुशील राघव

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट