ताज़ा खबर
 

कोरोना-साल में 50 हजार रुपये तक चढ़ सकता है सोना, सिर्फ दो महीने में ही 25% बढ़ गए दाम, जानें- क्या है वजह

एक तरफ क्रूड ऑयल में गिरावट जारी है तो दूसरी तरफ शेयर बाजार में भी लगातार कमजोरी देखने को मिल रहा है। ऐसे में निवेशकों ने सोने को सुरक्षित मानते हुए उसमें निवेश करने का फैसला लिया है।

Sovereign Gold Bond, gold bond news, RBI, Reserve Bank of India, gold priceज्वैलरी शॉप में ग्राहक।

कोरोना के संकट काल में एक तरफ कच्चे तेल समेत तमाम चीजों के दामों में तेजी से गिरावट देखने को मिली है तो दूसरी तरफ सोने की कीमतों में लगातार तेजी का दौर देखने को मिल रहा है। सोने का रेट 24.45 पर्सेंट के इजाफे के साथ 47,929 के लेवल पर पहुंच गया है, जबकि मार्च में सोने का न्यूनतम स्कर 38,500 रुपये था। सोने के मार्केट पर नजर रखने वाले जानकारों के मुताबिक अमेरिका और चीन में ट्रेड वॉर के चलते निवेशकों में चिंता का माहौल है और इसके चलते सोने के दामों में इजाफा हुआ है।

यह सोने का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। केडिया एडवाइजरी के एमडी अजय केडिया ने कहा कि 2020 में सोना सबसे अच्छा परफॉर्मेंस करने वाली कमोडिटी के तौर पर उभरा है। यही नहीं उन्होंने कहा कि जिस तरह से मंदी का डर और ज्यादा बढ़ रहा है, उससे यह लगता है कि आने वाले समय में सोने के दामों में और भी इजाफा देखने को मिलेगा। एमसीएक्स गोल्ड जून फ्यूचर 479 रुपये के उछाल के साथ 47,860 के लेवल पर है। जानकारों का कहना है कि सुरक्षित विकल्प माने जाने की वजह से सोने की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है।

एक तरफ क्रूड ऑयल में गिरावट जारी है तो दूसरी तरफ शेयर बाजार में भी लगातार कमजोरी देखने को मिल रहा है। ऐसे में निवेशकों ने सोने को सुरक्षित मानते हुए उसमें निवेश करने का फैसला लिया है। निवेशकों के इस रुख के चलते ही सोने की कीमतें लगातार आसमान छू रही हैं।केडिया के मुताबिक इस साल सोने की कीमतें 50,000 के लेवल को भी पार कर सकती हैं।

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि सोने की कीमतों में अभी और तेजी को देखने को मिलेगी। इसकी वजह यह है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का दौर फिलहाल खत्म होने वाला नहीं है।’ केडिया ने कहा कि ऐसी परिस्थितियों में निश्चित तौर निवेशक सोने का ही रुख करेंगे। गौरतलब है कि पिछले महीने अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत -40 डॉलर तक के लेवल पर पहुंच गई थी।

Coronavirus/COVID-19 और Lockdown से जुड़ी अन्य खबरें जानने के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें: Lockdown 4.0 Full Update:  14 दिन के लिए और बढ़ा देश में लॉकडाउन, अब 3 के बजाय 5 होंगे जोन्स; प्लेन-ट्रेन व मेट्रो रहेगी बंद। Lockdown 4.0 Guidelines में किन चीजों को मंजूरी और किन्हें नहीं, देखें डिटेल में। कोरोना, लॉकडाउन की मार: ‘घर पर पड़ी है पति की लाश, बस पहुंचा दो गांव’, दिल्ली में फंसी महिला का दर्द। मजदूरों का मुद्दाः मोदी सरकार पर बरसे RSS से जुड़े संगठन के नेता, बोले- श्रमिकों को मारोगे भी, फिर रोने भी न दोगे। MyGov.in COVID-19 Trackers: इन 13 तरीकों से पा सकते हैं Corona से जुड़ी आधिकारिक जानकारी। IRCTC: मरीजों, बुजुर्गों को लाने-ले-जाने को स्टेशन पर मिलती है बैट्री कार, जानें कैसे

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएम मोदी ने 21 लाख करोड़ के पैकेज की निगरानी के लिए बनाई टीम, अमित शाह समेत इन मंत्रियों को दी जिम्मेदारी
2 सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ और किसान विकास पत्र समेत इन 5 स्कीमों में अब भी है सबसे ज्यादा रिटर्न
3 7th Pay Commission: इस राज्य में अब 6 दिन दफ्तरों में मौजूद रहेंगे सरकारी कर्मचारी, आज से लागू हुआ आदेश
यह पढ़ा क्या?
X