ताज़ा खबर
 

Gold Rate Today: कोरोना काल में अब तक के सबसे ऊंचे रेट पर पहुंचा सोना, 48,871 रुपये प्रति तोला हुआ रेट, जानें- क्यों चमक रही पीली धातु

Gold rates today in India: एक्सपर्ट ने कहा कि रिटेल डिमांड न के समान है। भविष्य में कीमतों में कमी की उम्मीद करते हुए रिटेल ग्राहक सोने की खरीद को टाल रहे हैं। बता दें कि मई महीने में भारत में सोने का आयात 99 फीसदी तक कम हो गया था।

gold ratesअब तक के सबसे ऊंचे लेवल पर पहुंची सोने की कीमत

कोरोना काल में एक तरफ बाजार में मंदी का दौर चल रहा है तो दूसरी तरफ सोने की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। बुधवार को प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 48,871 के लेवल पर पहुंच गई। यह सोने का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। इस साल की शुरुआत से अब तक सोने की कीमत में 25 पर्सेंट तक का इजाफा हो चुका है। इससे पहले 2019 में पूरे साल में सोने की कीमत में इतनी बढ़ोतरी हुई थी। हालांकि इसके चलते दुनिया के दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता भारत में रिटेल मार्केट में सोने की मांग में तेजी से कमी आई है।

बुलियन मार्केट के एक्सपर्ट ने कहा कि रिटेल डिमांड न के समान है। भविष्य में कीमतों में कमी की उम्मीद करते हुए रिटेल ग्राहक सोने की खरीद को टाल रहे हैं। बता दें कि मई महीने में भारत में सोने का आयात 99 फीसदी तक कम हो गया था। इससे पहले अप्रैल में सोने का इंपोर्ट 99.9 फीसदी कम हो गया था। दरअसल अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के स्थगित होने के चलते यह स्थिति पैदा हुई थी। सोने की कीमत में यह इजाफा सिर्फ भारत में ही नहीं हुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमत 8 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना के संकट की वजह से अमेरिका और यूरोपियन यूनियन समेत दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। यही नहीं हालात कब सुधरेंगे, इसे लेकर भी स्पष्ट तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता। यही वजह है कि निवेशक सोने को ही सबसे सुरक्षित मानते हुए उसमें निवेश कर रहे हैं। अब तक दुनिया भर में 1 करोड़ 50 लाख लोग कोरोना के संक्रमण से प्रभावित हो चुके हैं। अकेले भारत में ही 5.85 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मां का आशीर्वाद लेकर काम शुरू करते हैं मुकेश अंबानी, रविवार को फैमिली संग बिताते हैं वक्त, जानें- कैसी है उनकी लाइफस्टाइल
2 वोडाफोन आइडिया को 73,878 करोड़ रुपये का घाटा, बनी सबसे ज्यादा लॉस उठाने वाली भारतीय कंपनी, 11 करोड़ से ज्यादा ग्राहक भी खोए
3 पेट्रोल-डीजल के बाद अब घरेलू गैस सिलेंडर पर भी मार, लगातार दूसरी बार बढ़े LPG के दाम, जानें अब कहां क्या रेट
IPL 2020
X