ताज़ा खबर
 

सोना पहुंचा 50,000 के पार, पहली बार देश में इतना महंगा हुआ गोल्ड, जानें- क्यों लगातार चढ़ रहा है रेट

Gold crossed 50,000 mark: सोने की कीमत पहली बार देश में 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गई है। दुनिया भर में मांग में तेजी होने और रुपये में गिरावट के चलते सोने की कीमतों में यह इजाफा देखने को मिला है।

Author Edited By सूर्य प्रकाश मुंबई/नई दिल्ली | Updated: July 2, 2020 3:00 PM
gold rateGold rate today: पहली बार 50,000 रुपये के पार पहुंचा सोने का रेट

सोने की कीमत पहली बार देश में 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गई है। दुनिया भर में मांग में तेजी होने और रुपये में गिरावट के चलते सोने की कीमतों में यह इजाफा देखने को मिला है। मुंबई के रिटेल मार्केट में गुरुवार को कारोबार के दौरान सोने की कीमत में यह उछाल आया। सोने की कीमतों में बीते करीब डेढ़ साल से ज्यादा इजाफा देखने को मिला है। इससे पहले 2018 के मध्य तक सोने का रेट 30 से 32,000 रुपये के बीच था, लेकिन उसके बाद से तेजी से वृद्धि हुई है।

बुलियन मार्केट के जानकारों के मुताबिक बीते करीब दो साल में ही सोने से निवेशकों को 57 पर्सेंट का रिटर्न मिला है। दिल्ली में फिलहाल 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत 50,050 रुपये हो गई है, जबकि मुंबई में 50,120 रुपये प्रति 10 ग्राम का रेट चल रहा है। हालांकि कोलकाता में सोने की कीमत फिलहाल 50 हजार रुपये के मानसिक स्तर से नीचे है और 49,820 रुपये प्रति तोला का रेट चल रहा है। इससे पहले बुधवार को भी सोने की कीमतों में इजाफा देखने को मिला था और राजधानी दिल्ली में 647 रुपये की बढ़त के साथ 49,908 रुपये प्रति तोला का रेट था।

सोने की कीमत में भारत के ही अलग-अलग राज्यों में कई बार एक्साइज ड्यूटी, स्टेट टैक्स और मेकिंग चार्जेज के चलते अंतर रहता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में फिलहाल सोने की कीमत 1,788 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस चल रही है। इसके अलावा चांदी 18.34 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस है। अमेरिका में भी सोना बीते करीब 8 सालों के उच्चतम स्तर पर है। जानकारों के मुताबिक कोरोना संकट के बीच शेयर मार्केट में गिरावट, प्रॉपर्टी कारोबार की कमजोर स्थिति के चलते निवेशक सोने को ही सेफ मान रहे है। जानकारों का मानना है कि फिलहाल कोरोना संकट के खत्म होने को लेकर स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। ऐसे में भविष्य में भी सोने की कीमतों में तेजी का दौर जारी रह सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत की जमीन हथियाने वाले देशों की कंपनियां भारत में नहीं कर सकेंगी निवेश, प्रस्ताव पर मंथन कर रही मोदी सरकार
2 पीएम किसान सम्मान निधि योजना का अलग-अलग जगह की खेती पर मिलेगा लाभ? जानें- क्या है नियम
3 चीनी ऐप्स पर बैन के बाद लाखों में बढ़े Sharechat के डाउनलोड, पर इसमें भी लगा है ड्रैगन का पैसा
ये पढ़ा क्या?
X