ताज़ा खबर
 

इस साल पहली बार इतना महंगा हुआ सोना, ये रहे कारण

सोमवार को सोने की कीमत 30,600 रुपये प्रति 10 ग्राम रही जो कि इस साल की सबसे अधिक कीमत है।
प्रतीकात्मक तस्वीर

सोमवार (चार सितंबर) को सोने की कीमत 30,600 रुपये प्रति 10 ग्राम रही जो कि इस साल की सबसे अधिक कीमत है। साल की शुरुआत में प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत करीब 28 हजार रुपये थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी कीमतें और घरेलू बाजार में अधिक मांग के अलावा सोने का भाव बढ़ने के पीछे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक तनाव भी एक बड़ा कारण है। न्यूयॉर्क में सोने की कीमत सोमवार को पिछले एक साल के अधिकतम स्तर पर पहुंच गयी। इसकी एक वजह उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव है। दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने से निवेशकों ने सोने जैसे सुरक्षित निवेश का रास्ता चुनते हुए इसमें काफी निवेश किया जिससे इसका भाव बढ़ गया।

पिछले साल सितंबर में अमेरिका में सोने का भाव काफी ऊपर गया था क्योंकि ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ  छोड़ने के पक्ष में वोट दिया था। अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक और आर्थिक संकट के समय स्वर्ण भंडार को बढ़ाना आम बात है। इसलिए उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु मिसाइल परीक्षण के बाद सोने की मांग बढ़ गयी जिसकी वजह से इसकी कीमत भी ऊपर चली गयी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर के कमजोर होने से भी सोने की कीमत बढ़ी है। डॉलर के कमजोर होने से दूसरी मुद्रा वालों के लिए सोना खरीदना आसान हो गया। अभी इस बात की कम उम्मीद है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक ब्याज दर बढ़ाएगा इसलिए ये स्थिति आगे भी बनी रह सकती है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि भविष्य में सोने की कीमत और बढ़ सकती है। अगर अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ता है तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत और बढ़ेगी। कई निवेशकों को गुरुवार (सात सितंबर) को होने वाली यूरोपीय सेंट्रल बैंक की बैठक का इंतजार है। निवेशकों को उम्मीद है कि यूरोपीय बैंक कुछ राहतों और नई नीतियों की घोषणा करेगा। आपको बता दें कि चांदी की कीमत भी इस दौरान बढ़ी है। सोमवार को चांदी 200 रुपये अधिक दाम 41,700 रुपये प्रति किलो की दर पर बिकी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.