ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी नहीं बढ़ी सोने की मांग, जुलाई महीने में आयात में 24 पर्सेंट की कमी

Gold rates today: मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सजेंच (MCX) पर वायदा कारोबार में सोने की कीमत 53,820 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गई। यही नहीं चांदी के वायदा कारोबार में भी 0.18 पर्सेंट की तेजी देखने को मिली है।

gold jewelleryलॉकडाउन खत्म होने के बाद भी नहीं बढ़ी सोने की मांग

कोरोना संकट से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के खुलने के बाद भी सोने की मांग में तेजी देखने को नहीं मिल रही है। जुलाई महीने में सोने के आयात में बीते साल के मुकाबले 24 पर्सेंट की गिरावट देखने को मिली है। कीमतों में जबरदस्त तेजी और कई शहरों में लॉकडाउन की स्थिति के चलते मांग में कमी आई है और इसी वजह से आयात भी कम हो गया है। दुनिया में सोने के आयात के मामले में दूसरे नंबर पर मौजूद भारत ने इस साल जुलाई में 30 टन सोने का ही आयात किया है, जबकि बीते वर्ष इसी अवधि में 39.66 टन सोने का इंपोर्ट हुआ था। कीमत के आधार पर देखें तो बीते साल इसी महीने में 1.78 अरब अमेरिकी डॉलर के सोने का इंपोर्ट हुआ था, जबकि इस बार 1.70 अरब डॉलर के सोने का ही आयात किया गया है।

हालांकि बीते तीन महीनों के मुकाबले यह स्तर काफी बेहतर है। इससे पहले जून में बीते साल के मुकाबले सोने के आयात में 86 पर्सेंट की कमी दर्ज की गई थी। इंटरनेशनल एयर ट्रैवल पर रोक और लॉकडाउन के चलते यह स्थिति देखने को मिली थी। यही नहीं मई और अप्रैल में सोने के कारोबार पर बुरी तरह से प्रभाव पड़ा था। मई महीनो में बीते साल के मुकाबले गोल्ड के इंपोर्ट में 99 फीसदी की कमी दर्ज की गई थी। मई में सिर्फ 1.4 टन सोने का ही भारत में आयात हुआ था, जबकि 2019 में इसी अवधि में 133.6 टन सोने का इंपोर्ट हुआ था।

यही नहीं अप्रैल में तो यह कमी 99.9 फीसदी दर्ज की गई थी। सोने की भारी मांग वाले भारत में अप्रैल माह में महज 50 किलो सोने का ही आयात किया गया था, जबकि 2019 में इसी महीने 110.18 टन सोने का आयात किया गया था। बुलियन मार्केट के जानकारों के मुताबिक डॉलर में कमजोरी और दुनिया भर में अब भी कारोबारी माहौल न सुधरने के चलते सोने को निवेश के लिए सुरक्षित जरिया माना जा रहा है। इसी के चलते सोने की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है।

वायदा कारोबार में 54,000 के करीब सोना: गौरतलब है कि मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सजेंच (MCX) पर वायदा कारोबार में सोने की कीमत 53,820 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गई। यही नहीं चांदी के वायदा कारोबार में भी 0.18 पर्सेंट की तेजी देखने को मिली है। 117 रुपये के इजाफे के साथ चांदी की कीमत प्रति किलो 65,865 रुपये के लेवल पर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राम मंदिर निर्माण के लिए मिल रहा करोड़ों रुपये का दान, सोने-चांदी की ईंटें भी डोनेट कर रहे लोग, जानें- किसने कितना किया डोनेट
2 एचडीएफसी बैंक के नए सीईओ होंगे शशिधर जगदीशन, जानें- आदित्य पुरी की जगह लेने वाले बैंकर का पूरा परिचय
3 कोरोना काल में भी निवेश का सुरक्षित ठिकाना है पीपीएफ, जानें- कैसे और कितना मिल सकता है फायदा
ये पढ़ा क्या?
X