ताज़ा खबर
 

लगातार तीसरे दिन भी सोने के दामों में तेजी, चांदी की कीमत में 150 रुपए का उछाल

बाजार में शादी विवाह के मौसम की मांग को पूरा करने के लिए स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की लिवाली बढ़ने से सोने चांदी की कीमतों में तेजी आई।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

सोने की कीमतों में लगातार तीसरे दिन तेजी जारी रही। वैश्विक बाजारों की तेजी और स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की लिवाली बढ़ने से दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का भाव 90 रुपए की तेजी के साथ 29,850 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की उठान बढ़ने से चांदी की कीमत भी 150 रुपए की तेजी के साथ 42,900 रुपए प्रति किग्रा हो गई। बाजार सूत्रों ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने के बाद वैश्विक बाजार में मजबूती का रुख बन गया जिससे मुख्यत: बहुमूल्य धातुओं में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा घरेलू हाजिर बाजार में शादी विवाह के मौसम की मांग को पूरा करने के लिए स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की लिवाली बढ़ने से बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी आई।

वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में 12 अप्रैल को सोने का भाव 0.99 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,286.60 डॉलर प्रति औंस जबकि चांदी का भाव 0.71 प्रतिशत की तेजी के साथ 18.46 डॉलर प्रति औंस हो गए थे। राष्ट्रीय राजधानी में सोना 99.9 और 99.5 प्रतिशत शुद्धता की कीमत में 90-90 रुपए की तेजी के साथ क्रमश: 29,850 रुपए और 29,700 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए। पिछले दो दिन में सोने में 470 रुपए की तेजी आई है। हालांकि, गिन्नी की कीमत 24,500 रुपए प्रति 8 ग्राम के पुराने स्तर पर बनी रही। चांदी तैयार 150 रुपए के सुधार के साथ 42,900 रुपए प्रति किग्रा और साप्ताहिक डिलीवरी 130 रुपए की तेजी के साथ 42,450 रुपए प्रति किग्रा पर बंद हुए। हालांकि, चांदी सिक्का लिवाल 72,000 रुपए और बिकवाल 73,000 रुपए प्रति सैकड़ा के पुराने स्तर पर ही बंद हुए।

आपको बता दें कि सोने-चांदी में लगातार बढ़ोत्तरी की वजह अमेरिका द्वारा सीरिया पर हमला बताई जा रही है। अमेरिका ने सीरिया पर हमला किया था। 6 अप्रैल की रात किए गए इस हमले का असर पूरी दुनिया में देखने को मिल सकता है। इस हमले के बाद से ही तेल की कीमतों में उछाल आ गया है। हमले के बाद सवाल उठ रहा है कि भारत जैसे देश जो 80% तेल मध्य पूर्वी देशों से आयात करते हैं। सीरिया में अटैक के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हलचल हुई है। इसकी वजह से कच्चे तेल की कीमत में 1.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बढ़ोतरी के बाद कच्चे तेल की कीमत 55.59 डॉलर प्रति बैरल हो गई है। वहीं सोने की कीमत में 0.99% की बढ़ोतरी हुई है। चांदी की कीमत में 0.93% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आपको बता दें कि सीरिया मुख्य तेल उत्पादक देशों में नहीं है। सीरिया ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज (OPEC) का सदस्य भी नहीं है। भारत के ऊर्जा विशेषज्ञों का मानना है कि यह बढ़ोतरी सिर्फ एक बार के लिए थी। कीमतों के लिहाज से आगे स्थिति खराब नहीं होगी।

चंद मिनटों में बनेगा अब पैन कार्ड; ऐप के जरिए भर सकेंगे इनकम टैक्स, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.