ताज़ा खबर
 

कोरोना की दवा तैयार करने में जुटी ग्लेनमार्क कंपनी, खबर मिलते ही शेयरों में आई 9 फीसदी की तेजी

मुंबई स्थित कंपनी ग्लेनमार्क ने कहा कि वह ऐसी पहली कंपनी है, जिसे कोरोना से निपटने के लिए दवा तैयार करने के लिए ट्राय़ल शुरू करने की मंजूरी मिली है। बता दें कि दुनिया भर में कई कंपनियां कोरोना से निपटने के लिए दवा तैयार करने में जुटी हैं।

कोरोनावायरस से निपटने की दवा का ट्रायल शुरू करने वाली है ग्लेनमार्क कंपनी

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स कंपनी के शेयरों में गुरुवार को अचानक 9 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली। दरअसल इसकी वजह कंपनी का वह बयान है, जिसमें उसने कहा है कि वह कोरोना से निपटने के लिए दवा का ट्रायल करने जा रही है। दरअसल कंपनी ऐंटी-वायरल ड्रग फाविपिराविर का क्लीनिकल ट्रायल करने वाली है। चीनी अधिकारी के एक बयान के बाद कंपनी ने इस दवा के क्लीनिकल ट्रायल का फैसला लिया है। चीनी अधिकारी ने कहा था कि यह दवा कोरोना से निपटने के लिए चीन में काफी कारगर साबित हुई है और इसके साइड इफेक्ट्स भी नहीं देखे गए। जापान की दिग्गज दवा कंपनी Fujifilm Holdings Corp की ओर से Avigan ब्रैंड नेम के साथ इसे तैयार किया जाता है।

मुंबई स्थित कंपनी ग्लेनमार्क ने कहा कि वह ऐसी पहली कंपनी है, जिसे कोरोना से निपटने के लिए दवा तैयार करने के लिए ट्राय़ल शुरू करने की मंजूरी मिली है। बता दें कि दुनिया भर में कई कंपनियां कोरोना से निपटने के लिए दवा तैयार करने में जुटी हैं। अब तक इस बीमारी के चलते दुनिया भर में 2,20,000 लोगों की मौत हो चुकी है। इस संकट के चलते दुनिया भऱ के शेयर बाजारों में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है। भारत में अब तक कारोना के मामलों की संख्या 32,000 के पार पहुंच गई है।

ग्लेनमार्क कंपनी ने क्लीनिकल ट्रायल के लिए 150 मजदूरों को रैंडमली चुनने का फैसला लिया है। अगले करीब 28 दिनों में ट्रायल का यह काम पूरा हो जाएगा। यदि यह ट्रायल सफल हो पाता है तो भारत को कोरोना के संकट से निपटने में एक बड़ी मदद मिल सकती है। हालांकि इस क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी देने वाले ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस संबंध में ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया है। ग्लेनमार्क के अलावा एक अन्य भारतीय कंपनी स्ट्राइड्स फार्मा साइंस लिमिटेड ने भी दवा के लिए क्लीनिकल ट्रायल के लिए आवेदन किया है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे पर रोक के खिलाफ उतरे कर्मचारी संगठन, कहा- गिरेगा मनोबल
2 धान की खेती न करने पर 2,000 रुपये का भत्ता दे रही है हरियाणा सरकार, जानें- क्यों और कैसे मिल रही यह रकम
3 कर्मचारियों की सैलरी में कटौती के लिए अध्यादेश लाएगी केरल सरकार, हाई कोर्ट ने लगा दी थी फैसले पर रोक