ताज़ा खबर
 

Provident Fund balance withdrawal: जल्द UAN से लिंक कराएं Aadhar Card, रिटायरमेंट के दिन ही मिलेगा पूरा PF, पेंशन भी हो जाएगी तुरंत चालू

Employees Provident Fund: ईपीएफओ ने ई-इंस्पेक्शन सिस्टम लॉन्च करने का फैसला लिया है। इससे यह पता लगाया जा सकेगा कि आखिर कंपनी तय समय पर राशि जमा कर रही है या नहीं।

Author Edited By सूर्य प्रकाश कोलकाता | Published on: February 24, 2020 10:46 AM
रिटायरमेंट के दिन ही मिल जाएगी पीएफ की पूरी रकम

Provident fund withdrawal, Employee pension scheme: प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाले कर्मचारियों के पास रिटायरमेंट के बाद एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड का ही सहारा होता है। इसके तहत नौकरी से रिटायर होने के बाद आपको अपने पीएफ अकाउंट में जमा लगभग पूरी राशि मिल जाती है। इसके अलावा कुछ कर्मचारियों को जो पेंशन स्कीम के तहत आते हैं, उन्हें मासिक पेंशन की सुविधा भी मिलती है। पीएफ, एंप्लॉयी पेंशन स्कीम और एंप्लॉयीज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम के लिए कर्मचारी की सैलरी से ही प्रति माह एक निश्चित हिस्सा कटता है। इसके अलावा इतनी ही रकम कंपनी की ओर से जमा की जाती है।

हालांकि यह राशि आपको तभी मिलेगी, जब तय समय पर रकम जमा हो रही है। कई बार कंपनियां इस मामले में धोखाधड़ी करती हैं और रकम कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में जमा नहीं कराती हैं। इस समस्या से निपटने के लिए ईपीएफओ ने ई-इंस्पेक्शन सिस्टम लॉन्च करने का फैसला लिया है। इससे यह पता लगाया जा सकेगा कि आखिर कंपनी तय समय पर राशि जमा कर रही है या नहीं।

इसकी जानकारी देते हुए प्रोविडेंट फंड कमिश्नर सुनील बड़थवाल ने कोलकाता में एक कार्यक्रम में बताया कि जल्दी ही यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम प्रक्रिया को लगातार दुरुस्त कर रहे हैं। जल्दी ही व्यवस्था इतनी सुचारू हो सकेगी कि कर्मचारी को रिटायरमेंट के दिन ही पीएफ मिल सके और पेंशन राशि तय समय पर उसके खाते में ट्रांसफर होने लगे।

हालांकि बड़थवाल ने कहा कि प्रोविडेंट फंड के सभी लाभ समय पर हासिल करने के लिए यह जरूरी है कि कर्मचारी यूनिवर्सिल अकाउंट नंबर यानी UAN से अपने आधार कार्ड को लिंक करा लें। उन्होंने कर्मचारियों से अपील करते हुए कहा कि यदि आप समय पर अपनी राशि चाहते हैं और ईपीएफओ के काम को आसान करता है तो अपने आधार कार्ड को यूएएन से लिंक करा लें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 PM Kisan Samman Nidhi Yojna: आर्थिक ग्रोथ में सुस्ती के चलते गरीबों की योजनाओं में कम हो रहा सरकारी खर्च, पीएम किसान सम्मान निधि फिलहाल सबसे बड़ी स्कीम
2 2,000 Rupee note: अब Indian Bank के एटीएम से नहीं निकलेंगे 2,000 रुपये के नोट, ब्रांच में छोटे नोटों के लिए भीड़ लगने का हवाला देकर लिया फैसला