गौतम अडानी की जितनी उम्र है करीब उतने अरब डॉलर 2021 में जोड़े, मुकेश अंबानी से दोगुनी से भी ज़्यादा बढ़ी संपत्ति

अपने कारोबार को और बढ़ाने के लिए अडानी की मंशा है कि समूह ग्रीन डेटा स्टोरेज में लीड करे। इसके लिए उनका ग्रुप ग्रीन एनर्जी में 2030 तक कुल 70 बिलियन डॉलर की निवेश की तैयारी कर रहा है।

gautam Adani , mukesh ambani
भारत के उद्योगपति गौतम अडानी और मुकेश अंबानी(फोटो सोर्स: PTI/फाइल)।

शेयरों में जबरदस्त उछाल के कारण उद्योगपति गौतम अडानी, कुल संपत्ति के मामलों में एक बार फिर से मुकेश अंबानी के करीब पहुंच गए हैं। बता दें कि इस साल अडानी के नेटवर्थ में भारी इजाफा देखने को मिला है। इस रफ्तार को देखते हुए माना जा रहा है कि जल्द ही वो मुकेश अंबानी के बराबर पहुंच जाएंगे। ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के अनुसार 2021 में 58 वर्षीय अडानी ने अपनी कुल संपत्ति में $50 बिलियन से अधिक वृद्धि की।

बता दें कि जहां अडानी की संपत्ति में 50 अरब डॉलर की नेटवर्थ वृद्धि हुई तो वहीं मुकेश अंबानी की 21.8 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई। जोकि दोगुनी से भी अधिक है। गौरतलब है कि अंबानी के पास जहां एशिया के सबसे अमीर शख्स होने का ताज है तो वहीं अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं।

फिलहाल नेटवर्थ वृद्धि के मामले में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क सबसे आगे हैं। वहीं फ्रांस के सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड अर्नाल्ट दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा इस सूची में अडानी तीसरे स्थान पर हैं और मुकेश अंबानी 11वें स्थान पर हैं। वहीं इस बीच कुल संपत्ति के मामले में अडानी 13वें(88.1 बिलियन डॉलर) और अंबानी 11वें(98.5 बिलियन डॉलर) स्थान पर हैं।

गौरतलब है कि अडानी समूह के संस्थापक गौतम अडानी भारत में सबसे बड़े थर्मल कोयला उत्पादक और कोयला व्यापारी होने के साथ देश के सबसे बड़े पोर्ट संचालक भी हैं।

अडानी के पास अभी शेयर मार्केट में छह कंपनियां हैं। इन कंपनियों के शेयर में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। इसके अलावा अडानी ग्रुप अपनी सातवीं कंपनी की आईपीओ लाने की योजना में है। बता दें कि पिछले दो हफ्ते में अडानी इंटरप्राइजेज का शेयर 21 प्रतिशत तक बढ़ चुका है। जून 2021 के बाद उनकी कंपनियों के शेयर अबतक के उच्चतम स्तर पर चल रहे हैं।

बता दें कि अब अडानी की मंशा है कि समूह ग्रीन डेटा स्टोरेज में लीड करे। इसके लिए उनका ग्रुप ग्रीन एनर्जी में 2030 तक कुल 70 बिलियन डॉलर की निवेश की तैयारी कर रहा है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
फेडरल रिजर्व की नीति से बाजार खुश, सेंसेक्स ने लगाई 481 अंक की छलांग
अपडेट