scorecardresearch

एक साल में गौतम अडानी की दौलत में बेतहाशा बढ़ोतरी, हर दिन की कमाई 1612 करोड़ रुपये

IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अडानी की संपत्ति‍ में पिछले एक साल में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। इनकी आय में इतना इजाफा हुआ है कि एक साल में कुल संपत्ति दोगुनी हो चुकी है।

एक साल में गौतम अडानी की दौलत में बेतहाशा बढ़ोतरी, हर दिन की कमाई 1612 करोड़ रुपये
Gautam Adani की संपत्ति एक साल में दोगुना (फोटो- Indian Express)

एशिया के सबसे रईस और दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी ने 2022 की IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में टॉप पोजिशन हासिल की है। IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अडानी की संपत्ति‍ में पिछले एक साल में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। इनकी आय में इतना इजाफा हुआ है कि एक साल में कुल संपत्ति दोगुनी हो चुकी है। साथ ही इनकी इनकी हर दिन की औसत कमाई 1612 करोड़ रुपये है।

बुधवार को जारी हुए IIFL वेल्‍थ हुरुन इंडिया रिच लिस्‍ट 2022 के मुताबिक, भारत के सबसे अमीर और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति ने पिछले एक साल में 116 प्रतिशत बढ़ी है और कुल मिलाकर अरबपति ने 5,88,500 करोड़ रुपये जोड़े हैं। इस रिपोर्ट में 60 वर्षीय अडानी की कुल संपत्ति 10,94,400 करोड़ रुपये है और यह इस लिस्‍ट में टॉप पर हैं। वहीं रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मुकेश अंबानी दूसरे नंबर पर हैं।

पिछले पांच वर्षों में गौतम अडानी ऐसे पहले भारतीय व्‍यक्ति हैं अधिग्रहण और जैविक विकास से 1,440 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। अडानी समूह की सात सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपये से अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन्‍हें बेतहाशा संपत्ति बढ़ोतरी के लिए याद रखा जाएगा।

मुकेश अंबानी ने गंवाई रैंकिंग

मुकेश अंबानी ने एक साल में 11 प्रतिशत का अपनी संपत्ति में इजाफा किया है, लेकिन अडानी की संपत्ति में बेतहाशा बढ़ोतरी के कारण 10 साल में पहली बार 1 नंबर को खोकर दूसरे पायदान पर पहुंचे हैं। IIFL वेल्‍थ हुरुन इंडिया के अनुसार, मुकेश अंबानी की संपत्ति‍ 7.94 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है। वहीं पिछले पांच साल में इनकी संपत्ति में 115 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

तीसरे और चौथे नंबर पर ये लोग

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस एस पूनावाला की संपत्ति पिछले एक साल में 41,700 करोड़ रुपये बढ़ी है और वे इस लिस्‍ट में तीसरे पायदान पर हैं। पूनावाला की कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी वैक्‍सीन बनाने वाली कंपनी है। इसके बाद शिव नादर, राधाकृष्‍ण दमानी और विनोद शांतिलाल अडानी इस लिस्‍ट में चौथे, पांचवे और छठवें नंबर पर हैं।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.