ताज़ा खबर
 

अरबपतियों की लिस्ट में खिसककर 25वें पायदान पर पहुंचे गौतम अडानी, मुकेश अंबानी से 1.8 लाख करोड़ रुपए कम हुई नेटवर्थ

जून में अडानी ग्रुप के शेयरों से जुड़े विदेशी निवेशकों के खाते सीज होने की खबर आई थी। इसके बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखी गई थी। अभी अडानी ग्रुप इस गिरावट से उबरा नहीं है।

दौलत और रैंकिंग में भी गिरावट

ऐसा लगता है कि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की किस्मत उनसे रूठ गई है। यही कारण है कि बीते दो महीनों से गौतम अडानी की नेटवर्थ में लगातार गिरावट हो रही है। गौतम अडानी ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स के 100 अरबपतियों के इंडेक्स में खिसककर 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अब गौतम अडानी की नेटवर्थ 54.9 अरब डॉलर रह गई है।

इसी साल मई में गौतम अडानी की नेटवर्थ 66.5 अरब डॉलर पर पहुंच गई थी। तब वे एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। गौतम अडानी ने चीन के झांग शानशान को पछाड़कर एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति की उपलब्धि हासिल की थी। हालांकि, इसके बाद से उनकी नेटवर्थ में लगातार गिरावट हो रही है। मई के बाद अब तक गौतम अडानी की नेटवर्थ में 11.6 अरब डॉलर की कमी आ गई है। अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में गिरावट के कारण गौतम अडानी की नेटवर्थ में गिरावट दर्ज की जा रही है।

मुकेश अंबानी से काफी पिछड़े गौतम अडानी: दुनिया के 100 अरबपतियों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 12वें पायदान पर बने हुए हैं। इस समय मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ 79.8 अरब डॉलर है। यानी मुकेश अंबानी की नेटवर्थ गौतम अडानी से 24.9 अरब डॉलर ज्यादा हैं। अगर इसकी भारतीय रुपयों में तुलना की जाए तो मुकेश अंबानी की नेटवर्थ गौतम अडानी से 1.86 लाख करोड़ रुपए ज्यादा है। मई में मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 76.5 अरब डॉलर और गौतम अडानी की नेटवर्थ 66.5 बिलियन डॉलर थी। इस साल अब तक मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 3.10 अरब डॉलर की बढ़त हुई है। जबकि गौतम अडानी की नेटवर्थ में 20.9 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

शेयरों की बदौलत तेजी से बढ़ी अडानी की संपत्ति: इस साल के पहले चार-पांच महीनों में अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में बेतहाशा उछाल देखा गया। इसका नतीजा यह रहा कि गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी जबरदस्त तेजी दर्ज की गई। लेकिन जून में अडानी ग्रुप के शेयरों से जुड़े विदेशी निवेशकों के खातों के सीज होने के खबर से जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। अभी तक अडानी ग्रुप के शेयर इस गिरावट से बाहर नहीं निकले हैं। यही कारण है कि गौतम अडानी की नेटवर्थ में लगातार कमी आ रही है।

अडानी ग्रुप की 6 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड: अडानी ग्रुप की कुल 6 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। इसमें अडानी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स, अडानी गैस, अडानी पावर, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी ग्रीन एनर्जी शामिल हैं। 2020 में अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में अच्छी बढ़त देखने को मिली थी। इसके अलावा इस साल कंपनियों का प्रॉफिट भी अच्छा रहा था।

100 अरबपतियों में जेफ बेजोस टॉप पर: ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, दुनिया के 100 अरबपतियों की लिस्ट में जेफ बेजोस टॉप पर बने हुए हैं। उनकी कुल नेटवर्थ 206 अरब डॉलर है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 177 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं। बर्नार्ड अर्नाल्ट, बिल गेट्स और मार्क जकरबर्ग क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। इनकी कुल नेटवर्थ क्रमश: 167 अरब डॉलर, 148 अरब डॉलर और 127 अरब डॉलर है।

Next Stories
1 मुकेश अंबानी ने 3 साल में ताबड़तोड़ 20 से ज्यादा कंपनियां खरीदी, 30 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए
2 दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस कल स्पेस का सफर करेंगे, जानिए उनकी यात्रा के बारे में सबकुछ
3 देश में जल्द खुलेंगे नए पेट्रोल पंप, रिलायंस समेत कई कंपनियां देंगी डीलरशिप, यहां देखें पूरी लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X